Advertisement
photoDetails1hindi

Food Combinations: आपको बीमार कर सकते हैं दूध के साथ 5 फूड कॉम्बिनेशन

Health Tips: जब कुछ खाद्य पदार्थों को दूध के साथ मिलाने की बात आती है, तो यह विचार करना आवश्यक है कि वे पाचन और स्वाद को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनका सेवन दूध के साथ करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए जानते हैं.

मछली और दूध

1/5
मछली और दूध

मछली का एक अलग स्वाद होता है जो आमतौर पर दूध की मलाईदार बनावट के साथ अच्छी तरह से मिल नहीं पाता है. इसलिए दूध के साथ मछली या किसी भी प्रकार का मांस खाने से पाचन संबंधी समस्याएं और भारीपन जैसी शिकायत हो सकती है. 

 

केला और दूध

2/5
केला और दूध

दूध प्रोटीन से भरपूर होता है वहीं केले में स्टार्च मौजूद होता है. इसलिए अगर आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधी परेशानी, सूजन और थकान की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए दूध और केले का अलग-अलग आनंद लेना सबसे अच्छा है.

 

खरबूजे और दूध

3/5
खरबूजे और दूध

दूध और खरबूजे को एक साथ खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं, विषाक्त निर्माण और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए दूध और खरबूजे का अलग-अलग सेवन करना बेहतर होता है.

मूली और दूध

4/5
मूली और दूध

मूली और दूध को एक साथ खाने से आपकी पाचन क्रिया में खराबी हो सकती है जोकि पेट की गड़बड़ी की वजह बन सकता है. ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए मूली से बनी चीजों को खाने के करीब 2 घंटे बाद ही दूध का सेवन करें. 

दूध के साथ साइट्रस या एसिडिक चीजें

5/5
दूध के साथ साइट्रस या एसिडिक चीजें

खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू या अंगूर में हाई अम्लता का स्तर होता है. दूध पचने में अधिक समय लेता है और जब खट्टे फलों के साथ मिलाया जाता है, तो इससे गैस, सीने में जलन और बेचैनी हो सकती है. इसके इस मिक्चर से सर्दी, खांसी, चकत्ते और एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़