Advertisement
photoDetails1hindi

Sore Throat: गला खराब होने पर आजमाएं ये अचूक घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा फायदा

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में गला खराब होने की समस्या (Soar Throat Problem) आम बात है. सर्दी-जुकाम की वजह से गला बैठ जाता है. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपनाने से तुरंत आराम मिलता है.

अदरक का करें इस्तेमाल

1/5
अदरक का करें इस्तेमाल

सर्दियों में खराब गले की समस्या को ठीक करने के लिए अदरक बेहद फायदेमंद होती है. सर्दियों में अदरक की चाय पीनी चाहिए. इससे आपका गला सही रहता है. इसके अलावा अदरक के ऊपर नींबू और नमक लगाकर मुंह में रखने से आपके गले को आराम मिलता है.

 

शहद-नींबू का इस्तेमाल करें

2/5
शहद-नींबू का इस्तेमाल करें

गला बैठने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू और शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसके दिन में 2 से 3 बार पीएं. आपका गला ठीक हो जाएगा.

काली मिर्च है रामबाण

3/5
काली मिर्च है रामबाण

गला बैठने की समस्या में काली मिर्च का उपयोग रामबाण इलाज है. 1 चम्मच शहद में 1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इसको दिन में 2-3 बार खाएं. इसके अलावा एक कप हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पीने से गले की समस्या से निजात मिलती है.

गर्म पानी में नमक डालकर करें गरारा

4/5
गर्म पानी में नमक डालकर करें गरारा

बैठे गले की समस्या से निजात पाने के लिए हल्के गर्म पानी में नमक डालकर उससे गरारा कर सकते हैं. इससे आपके गले के अंदर की सूजन कम होती है. इसके अलावा नमक में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण की वजह से इंफेक्शन की समस्या भी दूर होती है. 

 

भाप लेने से दूर होगी समस्या

5/5
भाप लेने से दूर होगी समस्या

बैठे गले की समस्या को खत्म करने में भाप लेना बेहद फायदेमंद होता है. किसी गहरे बर्तन में पानी गर्म कर लें और फिर इसमें लैवेंडर तेल या कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें डालकर उसकी भाप लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़