Advertisement
photoDetails1hindi

Fatty Liver Diet Plan:फैटी लिवर से हैं परेशान? अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, छूमंतर हो जाएंगी बीमारियां

लिवर हमारे शरीर का एक खास हिस्सा है, जो शरीर को सही तरीके से ठीक रखती है. इतनी बदलती लाइफस्टाइल हो गई है कि लोग अपने खान-पान का ध्यान ठीक तरीके से नहीं रख पा रहे हैं. फैटी लिवर की समस्या अनहेल्दी चीजों को खाने से ही ज्यादा होती है इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपको हमेशा फिट रख सके. लिवर को स्वस्थ रखना बेहद ही जरूरी होता है. वरना आपका शरीर भी ठीक तरीके से काम नहीं करता है.

 

साबुत अनाज

1/5
साबुत अनाज

 फैटी लिवर की समस्या काफी लोगों में देखने को मिलती है. इसका कारण आपका गलत खान-पान और आपकी गलत लाइफस्टाइल है, जो आपके शरीर को बेकार कर देती है. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको आपको अपनी डाइट में शमिल नहीं करना चाहिए, इसको खाने से आपकी सेहत खराब हो जाती है. आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज को जरूर शामलि करना चाहिए. इसको खाने से आपका खाना आसानी से भी पच जाता है.

अलसी का दलिया

2/5
अलसी का दलिया

फैटी लिवर वाले मरीजों को अपनी देख-रेख अच्छे से करनी चाहिए. आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. आपको ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का ही सेवन करना चाहिए. आपको अलसी का दलिया जरूर खाना चाहिए. ये आपकी शरीर की गंदगी को खिंचकर बाहर निकाल देता है. आपको इसको सुबह के समय खाना चाहिए. पानी का सेवन भी आपको ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए.

ताजे फल

3/5
ताजे फल

कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनका खाने का कोई भी समय नहीं होता है. इस वजह से भी आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. आपको रोजाना अपनी डाइट में ताजे फलों का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपका शरीर एकदम फिट रहेगा. लिवर को हेल्दी रखने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. जामुन, संतरे, सेब और अनार इनको आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

खुद को हाइड्रेट

4/5
खुद को हाइड्रेट

आपको खुद को हाइड्रेट रखना बेहद ही जरूर होता है. अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी, तो आपका शरीर बेकार होता चला जाएगा. लिवर को दुरुस्त रखने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए. पानी शरीर से जहरीले पदार्थों को निकालने में काफी मदद करत है. अगर आप चाहते हैं लिवर आपका ठीक रहे, तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

आंवला

5/5
आंवला

अगर आप फैटी लिवर के जुझ रहे हैं तो आपको आंवला का सेवन करना चाहिए. रोजाना 3 से 4 कच्चे आंवले का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से आपको लिवर की परेशानी नहीं होती है. आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़