Advertisement
trendingPhotos791310
photoDetails1hindi

आंवला में होते हैं भरपूर पोषक तत्व, जानें इसके सेवन के 5 बड़े फायदे

आंवला कई पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होता है. आंवले से कई परेशानियां दूर होती हैं. सर्दियों (Winter) में आंवला कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. इसी वजह से इसे विंटर का सुपरफूड भी कहा जाता है और यह इसी मौसम में सबसे ज्यादा मिलता है.

डायबिटीज की परेशानी का हल

1/5
डायबिटीज की परेशानी का हल

आंवला हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और डायबिटीज को भी दूर करने में मदद करता है. आंवला शरीर और दिमाग दोनों को राहत पहुंचाता है.

त्वचा के लिए लाभदायक

2/5
त्वचा के लिए लाभदायक

आंवला के अर्क में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन-ए त्वचा को मुलायम और शरीर को जवां रखने में मदद करता है. खाली पेट खाने से कोलेजन कम होने लगता है, जिससे स्किन (त्वचा) सुंदर बनती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

कैंसर और कोलेस्ट्रॉल से बचाव

3/5
कैंसर और कोलेस्ट्रॉल से बचाव

आंवला कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. इसके साथ ही आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. कोलेस्ट्रॉल अगर शरीर में कम हो जाए तो हार्ट अटैक की परेशानी कम हो जाती है.

आंवले से सर्दियों में होने वाले फायदे

4/5
आंवले से सर्दियों में होने वाले फायदे

सर्दियों में दिल का दौरा (Heart Attack), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), सांस संबंधी के साथ और भी कई बीमारियां हो जाती हैं. साथ ही पाल्यूशन भी ज्यादा बढ़ जाता है. इन्हीं समस्याओं को दूर करने की आंवला एक तरह से औषधि है. आंवला में मौजूद विटामिन-सी से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, तो वहीं इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटीऑक्सिडेंट तत्व शरीर को स्वास्थ बनाए रखते हैं.

कब, कैसे और कितना सेव करें

5/5
कब, कैसे और कितना सेव करें

हर दिन सुबह खाली पेट आंवला खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभदायक होता है. इसलिए आप रोज एक-दो आंवले खा सकते हैं. ज्यादा खाने पर आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है, क्योंकि इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने के बाद पानी जरूर पीएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़