Peanuts Benefits: मूंगफली को ड्राई फ्रूट से ना समझे कम, आपके चेहरे में लगा सकती है चार चांद
Advertisement

Peanuts Benefits: मूंगफली को ड्राई फ्रूट से ना समझे कम, आपके चेहरे में लगा सकती है चार चांद

Benefits of Peanuts: मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6, ई और नियासिन पाया जाता है, जो आपकी स्किन को यूवी किरणों, एंटी एजिंग और प्रदूषण जैसे फैक्टर से बचाने में मदद करता है. 

Peanuts Benefits: मूंगफली को ड्राई फ्रूट से ना समझे कम, आपके चेहरे में लगा सकती है चार चांद

Benefits of Peanuts: आप सभी जानते होंगे कि ड्राई फ्रूट (बादाम, काजू, अखरोट) हमारी सेहत के लिए कितने लाभकारी हैं, लेकिन मूंगफली भी किसी ड्राई फ्रूट से कम नहीं है. सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी मूंगफली अच्छा होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी 6, ई और नियासिन पाया जाता है, जो आपकी स्किन को यूवी किरणों, एंटी एजिंग और प्रदूषण जैसे फैक्टर से बचाने में मदद करता है. मूंगफली के 5 ब्यूटी लाभ हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए.

स्किन पर निखार
मूंगफली में विटामिन ई, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है, जो बैक्टीरिया से लड़ने और आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. मूंगफली में नियासिन के साथ ये गुण स्किन की रंगत और बनावट को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं.

एंटी एजिंग
मूंगफली हेल्दी स्किन सेल्स को प्रमोट करके और स्किन में खून के फ्लो को बढ़ाकर झुर्रियों व उम्र के धब्बों को कम करने में मदद करती है. ये आपकी त्वचा की लोच भी बढ़ा सकते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यूवी किरणों से बचाव
सूरज की यूवी किरणें आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकती है. इससे स्किन की बीमारी और कुछ मामलों में तो कैंसर भी हो सकता है. मूंगफली विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर होती है, जो शरीर के अस्थिर आयनों से लड़ने में मदद कर सकती है. इस प्रकार मूंगफली स्किन को यूवी किरणों से बचाती है.

स्किन इंफेक्शन से बचाव
क्या आप स्किन इंफेक्शन से पीड़ित हैं? अगर हां, तो अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल करने से आपको मदद मिल सकती है. मूंगफली में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. जिंक के उपयोग से स्किन के संक्रमण को रोका जा सकता है.

बालों और नाखूनों के फायदेमंद
सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं, मूंगफली आपके बालों और नाखूनों के लिए भी फायदेमंद होती है. प्रोटीन, विटामिन बी 6, जिंक और आयरन से भरपूर मूंगफली आपके बालों और नाखूनों को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए बहुत अच्छी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news