जिम में पसीना बहाकर ही नहीं, बस चलकर भी कम कर सकते हैं वजन; Weight Loss के लिए रोज इतने स्टेप्स चलें
Advertisement
trendingNow11577516

जिम में पसीना बहाकर ही नहीं, बस चलकर भी कम कर सकते हैं वजन; Weight Loss के लिए रोज इतने स्टेप्स चलें

Walking for weight loss:  मोटापे के कारण डायबिटीज, दिल की बीमारी, किडनी प्रोबल्स समेत कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में 13 प्रतिशत वयस्क मोटापे से ग्रस्त हैं.

जिम में पसीना बहाकर ही नहीं, बस चलकर भी कम कर सकते हैं वजन; Weight Loss के लिए रोज इतने स्टेप्स चलें

Walking for weight loss: आज के दौर में मोटापा एक आम समस्या बनती जा रही है. मोटापे के कारण डायबिटीज, दिल की बीमारी, किडनी प्रोबल्स समेत कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में 13 प्रतिशत वयस्क मोटापे से ग्रस्त हैं, जबकि 39 प्रतिशत वयस्क का वजन अधिक है. वैश्विक स्तर पर पांच में से एक बच्चे और किशोर अधिक वजन से पीड़ित हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल, नियमित व्यायाम और सही खान पान से मोटापा को कम किया जा सकता है. अधिकतर को अपना मोटापा कम करने के लिए जिम में वर्कआउट करते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि रोजाना चलने से भी मोटापा कम किया जा सकता है.

जिम में घंटों पसीना बहाने के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो इसका प्रमुख कारण फिटनेस गोल को पाने के लिए तरीका और डाइट प्लान सही नहीं है. अगर फिटनेस गोल के लिए सही तरीके को अपनाया जाए तो आराम से वजन कम किया जा सकता है, वो भी कम मेहनत करके. आइए जानते हैं कि पैदल चलकर वजन कैसे कम किया जा सकता है.

कई फिटनेस एक्सपर्ट का मानना है कि रोजाना एक घंटे की वॉक कैलोरी कम करने में मदद कर सकती है. इसका मतलब, डेली हम जितनी कैलोरी लेते हैं, उससे कहीं ज्यादा एक घंटे वॉक से कम किया जा सकता है. इससे हर महीने 2-3 किलो तक वजन कम हो सकता है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर में फिटनेस ट्रेनर सिमरन वलेचा ने बताया कि वजन कम करने के लिए वर्कआउट के साथ सही डाइट भी जरूरी है. हालांकि, जब लोग कहे कि वजन कम करने के लिए मीठा खाना छोड़ दें तो ऐसा करना जरूरी नहीं. आप कुछ भी खा सकते हैं, बस एक घंटे रोज वॉक करिए. इससे आप 200-300 कैलोरी ज्यादा बर्न कर सकते हैं.

किस तरह की वॉक करें?
सामान्य वॉक की जगह ब्रिस्क वॉक करें. इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा और तेजी से वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. सामान्य तौर पर एक इंसान घंटे भर में 5 से 6 हजार स्टेप्स चलता है, लेकिन ब्रिस्क वॉक से वह ज्यादा स्टेप्स चल पाएगा और इससे अधिक फायदा होगा. शरीर को फिट रखने के लिए वॉकिंग सबसे सस्ता उपाय है. इसके अलावा, चलने से दिल भी हेल्दी रहता है और तनाव कम होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news