Navratri Fasting Tips: उपवास रखने पर एसीडिटी, कब्ज की होती है समस्या? खाने-पीने का ऐसे रखें ख्याल
Advertisement

Navratri Fasting Tips: उपवास रखने पर एसीडिटी, कब्ज की होती है समस्या? खाने-पीने का ऐसे रखें ख्याल

How To Avoid Acidity During Fasting: नवरात्रि हो या फिर रमजान कई लोग इस समय फास्ट रख रहे हैं. उपवास के समय बहुत से लोगों को एसीडिटी और कब्ज की समस्या हो जाती है. अगर आप भी इस बार फास्टिंग कर रहे हैं, तो पेट की दिक्कतों से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं...

 

Navratri Fasting Tips: उपवास रखने पर एसीडिटी, कब्ज की होती है समस्या? खाने-पीने का ऐसे रखें ख्याल

How To Avoid Acidity During Fasting: नवरात्र में 9 दिनों के व्रत की शुरुआत 22 मार्च से हुई, वहीं रमजान की शुरुआत 24 मार्च से हो गई. नवरात्र में जहां उपवास के समय गेंहू, चावल और कई तरह के फूड्स से दूरी बनानी होती है और सिर्फ फलाहारी डाइट का ही पालन करना होता है. वहीं, दूसरी तरफ रमजान में बिना खाने और पानी के फास्ट रखना होता है, और केवल सेहरी और इफ्तार में खाना होता है.

हालांकि उपवास रखने के कई फायदे होते हैं, जैसे लिवर को डिटॉक्स करना, वजन का कम हो जाना आदि. लेकिन इसके साथ ही तला-भुना खाने से बदहजमी और कब्ज जैसी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं. तो आइए जानें कि व्रत और रोजे में एसीडिटी से बचने के लिए क्या करना चाहिए...

क्या है एसीडिटी और कब्ज ?
एसीडिटी या फिर गैस्ट्रोइसोफेगल रीफल्क्स डिसीज (GERD) तब होता है, जब पेट का ऐसिड बार-बार इसोफेगस की ओर चला जाता है. इससे आपके इसोफेगस की लाइनिंग को नुकसान पुहंच सकता है. वहीं, कब्ज जब होता है जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते. नवरात्र में व्रत या फिर रोजा रखने के दौरान खाने की खराब आदतें और तला-भुना खाने से हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है.

उपवास करने के दौरान एसीडिटी और कब्ज से बेचने के उपाय-

1. बॉडी को हाइड्रेट रखें
व्रत के दौरान जरूरी होता है कि हम शरीर को हाइड्रेट रखें. ठंडे पानी की जगह गुनगुना या फिर गर्म पानी पिएं. साथ ही एक साथ खूब सारा पानी पी लेने की जगह धीरे-धीरे पानी का सेवन करें. एक साथ खूब सारा पानी पी लेने से ब्लोटिंग और एसीडिटी की दिक्कत भी हो जाती है.

2. हेल्दी ड्रिंक्स पिएं
उपवास के दौरान छाछ और ठंडे दूध जैसे ड्रिंक्स को जरूर शामिल करें. यह आपके पेट को ठंडा रखने के साथ शांत भी रखेंगे. साथ ही नारियल पानी पीने से भी शरीर का पीएच स्तर संतुलित रहता है और शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं.

3. व्रत में खाएं ये फल
केले और खरबूजे जैसे फल जरूर खाएं. कोलो में पोटैशियम का स्तर काफी होता है, जो एसिडिटी से बचाने के लिए जाना जाता है. इसमें फाइबर भी होता है, जो व्रत में फायदा करता है. साथ ही यह शरीर का पीएच स्तर भी बनाए रखता है. ऐसे ही खरबूजा भी एसिडिटी से लड़ता है.

4. खट्टे फलों से दूर रहें
उपवास में संतरे, ग्रेपफ्रूट और नींबू को खाली पेट खाने से एसीडिटी हो सकती है. इनकी जगह आप केला, चीकू और मेलन जैसे फल खाएं, जो आंत को शांत करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news