बालों की देखभाल के लिए आजमाएं ये कुदरती टिप्स
Advertisement

बालों की देखभाल के लिए आजमाएं ये कुदरती टिप्स

आजकल बालों की समस्या आम हो गई हैं, पर जब हम उम्र या तनाव के कारण बालों को खो देते हैं, तो यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए निराशाजनक हो सकता हैं. इस समस्या के समाधान के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियां एक सबसे सुरक्षित विकल्प हैं.

प्राकृतिक तरीके से बालों की समस्याओं से छुटकारा (फाइल फोटो)

आजकल बालों की समस्या आम हो गई हैं, हालांकि कई कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण हैं, इस समस्या के समाधान के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियां एक सबसे सुरक्षित विकल्प हैं, या ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे हमारे बाल लम्बें होने के साथ-साथ बालों की झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती हैं.

  1. रोजमैरी बालों के लिए बेस्ट टॉनिक माना जाता हैं
  2. टी ट्री ऑयल में माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक जैसे गुण हैं
  3. करी पत्ता बालों की ग्रोथ में लाभकारी होता हैं

1. इड़ते बालों के लिए ऐलोवेरा (AloeVera)
ऐलोवेरा झड़ते बाल और उनकी ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. इसमें 75 पोषक तत्व होते हैं जो हमारी स्किन और बालों दोनों के लिए उपयोगी हैं. यह हमारी स्कैल्प की डेड स्किन को हटाकर बालों पर कंडीशिनिंग का काम करता हैं. इसके लिए 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल, आधा चम्मच गेंहू के बीज, नारियल का तेल और 2 चम्मच शैम्पू मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं

यह भी पढ़े- नींबू छिलके के 10 चमत्कारी गुण, जिन्हें जानकर कभी नहीं फेकेंगे आप

2. पुदीना लाए चमक
बालों में चमक लाने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए पानी में पुदीने के पत्तों को उबालकर इसके पानी को छान लें और इसी पानी से अपने बालो को धोएं. इससे बालों में चमक आएगी.

3. कैस्टर ऑयल(Castor Oil)
कैस्टर ऑयल एक ऐसा ऑयल हैं जिसमें विटामिन ई और ओेमेगा 9 होता है, जो बालों की स्केल्प को स्वस्थ्य बनाने में मददगार होता है, कैस्टर ऑयल की मदद से आप अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकती हैं, इसे आप दूसरे तेलों जैसे ऑलिव ऑयल, बादाम तेल और नारियल तेल के साथ मिलाकर अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज करें.

यह भी पढ़े- लौंग के हैं बड़े फायदे, रोज एक खाएंगे तो कभी नहीं होंगी ये समस्याएं

4. रोजमैरी का तेल (Rosemary)
रोजमैरी का तेल एक खुशबूदार जड़ी-बूटी हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंटस और एसेंशियलस एसिड जिससे बालों को दुबारा उगने और बढ़ने में मदद मिलती हैं. यह बालों के लिए बेस्ट टॉनिक माना जाता हैं. आपको केवल 2 चम्मच रोजमैरी तेल को अपने शैम्पू के साथ लगाकर पानी से बालों को धो लेना हैं.

5. करी पत्ता बढ़ाए ग्रोथ
करी पत्ता वैसे तो रसोईघर में काफी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही हमारे बालों की ग्रोथ में भी काफी मददगार साबित होता है. आपको इसके लिए 7 से 8 करी पत्तों को आधे कप नारियल तेल में भिगोकर काले रंग के अवशेष दिखने तक उबालकर फिर इसे अपने बालों में लगा लें. अच्छे परिणाम के लिए इसे अपने बालों में हफ्ते में दो दिन जरूर लगाएं जिससे यह आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही आपके बालों को सफेद होने से भी रोकेगा.

यह भी पढ़े- एक झटके में हट जाएंगे चेहरे के बाल, दूर होगा कालापन, अपनाएं ये तरीका

6. टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)
इस ऑयल में माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक जैसे गुण हैं, यह फंगल इंफेक्शनस और रूसी के लिए भी कारगर उपचार हैं. आपको केवलटी ट्री ऑयल को अपने शैम्पू के साथ लगाकर पानी से बालों को धो लेना हैं. जिससे आपकी स्कैल्प भी मजबूत होगी.

7. सरसों का तेल (Mustard Oil)
सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सरसों के तेल से बालों की लम्बाई बढ़ती हैं. अगर आप गर्म सरसों के तेल से अपने सिर पर मालिश करते हैं तो ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती हैं साथ ही बालों को मजबूती भी मिलती हैं. सरसों का तेल बालों की सभी समस्याओं को दूर करता हैं.

Trending news