health news: इसलिए जल्द कमजोर हो सकती हैं आपकी हड्डियां, जल्द बदल लें अपनी ये आदतें
Advertisement

health news: इसलिए जल्द कमजोर हो सकती हैं आपकी हड्डियां, जल्द बदल लें अपनी ये आदतें

कई बार खराब लाइफस्‍टाइल की वजह  से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप एक मजबूत और फिट शरीर की चाहत रखते हैं तो आपकी हड्डियां भी मजबूत होनी चाहिए, क्योंकि अगर हड्डियां ही कमजोर होंगी तो शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बात चाहे उठने-बैठने की हो या फिर दौड़ने की. हर जगह आपको यह प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है.

वैसे तो अर्थराइटिस की समस्‍या आमतौर पर बढ़ती उम्र या आनुवांशिक हो सकती है, लेकिन कई बार खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत पर ध्यान कम देते हैं. अच्छी देखभाल के अभाव में हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि उनके अप्रत्याशित फ्रैक्चर तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको लाइफस्‍टाइल से कुछ गलत आदतों को निकालना चाहिए. इस खबर में हम आपको उन गलत हैबिट्स के बारे में बता रहते हैं, जिन्‍हें छोड़ देना कितना जरूरी है. 

1. दिनचर्या में वॉकिंग, जॉगिंग, व्‍यायाम, योगा शामिल करें
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, जो लोग दिन भर बैठे रहते हैं और व्‍यायाम आदि नहीं करते उन्‍हें बोन्‍स डिजीज होने की संभावना अधिक हो जाती है. क्योंकि मसल्‍स की तरह ही बोन भी वर्कआउट करने से स्‍टॉन्‍ग बनते हैं. इसके लिए आप रोज अपने दिनचर्या में वॉकिंग, जॉगिंग, व्‍यायाम, योगा आदि को शामिल करें.

2. तंबाकू का सेवन छोड़ दें
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनके बोन्‍स की डेन्सिटी बहुत ही कम हो जाती है जिससे कई तरह की बोन्‍स डिजीज होने की संभावना अधिक हो जाती है. स्‍मोकिंग करने से फ्री रेडिकल्‍स बढ़ते हैं, जो बोन्‍स को बनने वाले सेल्‍स को मार देते हैं. इतना ही नहीं, इसके सेवन से ऐसे हार्मोन्‍स रिलीज होते हैं जो बोन्‍स को कमजोर करते चले जाते हैं. यही वजह है कि मजूबत हड्डियों के लिए आपको स्मोकिंग और तंबाकू से तौबा कर लेना चाहिए. 

3. अत्‍यधिक नमक का सेवन न करें
अगर आप भी ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दें. क्योंकि यह आपके बोन्‍स के लिए खतरनाक हो सकता है. शरीर में जब अत्‍यधिक सोडियम इंटेक बढ़ जाए तो बोन की डेंसिटी में तेजी से गिरावट हो सकती है, जो खतरनाक है. 

4. धूप लेना शुरू कर दें
धूप विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है, जिसके अभाव में बोन्‍स पतले और कमजोर हो सकते हैं. इसलिए अगर आप दिनभर घर के अंदर रहते हैं तो यह आपकी बोन्‍स के लिए बुरी खबर है. 

5. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, हेल्‍दी बोन्‍स के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सेप्लिमेंट बहुत जरूरी है. ऐसे में भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम रिच फूड का सेवन करें. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं.

ये भी पढ़ें; पिंपल्स और ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगा आम से तैयार यह फेस पैक, जानें विधि और उपयोग का तरीका

Trending news