Mosquito Bite: कुछ लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानिए इसके पीछे का अहम कारण
Advertisement

Mosquito Bite: कुछ लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानिए इसके पीछे का अहम कारण

Mosquito Bite: कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में ज्यादा मच्छर काटते हैं. यह सवाल हर किसी के मन में कभी ना कभी तो उठा ही होगा. आइए जानें ऐसा क्यों होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Mosquito Bite: कई बार आपने देखा होगा कि दूसरों की तुलना में कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. यह सवाल हर किसी के मन में उठता है कि ऐसा क्यों होता है? इसके लिए एक रिसर्च भी किया गया, जिसमें सामने आया कि स्किन की गंध मनुष्यों के लिए अलग-अलग मच्छरों के आकर्षण का प्राथमिक चालक है.

जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन में बताया कि रिसर्च के लिए 64 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिन्होंने अपने हाथों पर नायलॉन स्टॉकिंग्स पहने थे. छह घंटे के बाद, नायलॉन स्टॉकिंग्स प्रत्येक व्यक्ति की अनूठी गंध से प्रभावित थे. शोधकर्ताओं ने नायलॉन को टुकड़ों में काटकर अलग-अलग दो कंटेनर में डाल दिए जिसमें मादा एडीज एजिप्टी मच्छर (जो जीका वायरस, डेंगू, पीला बुखार और चिकनगुनिया फैलाते हैं) थे. प्रतिभागियों को एक नंबर दिया गया और पाया कि विषय 33 सबसे ज्यादा मच्छर की बाइट थी.  यह दूसरे की तुलना में चार गुना अधिक था. यह विशाल अंतर इस ओर इशारा करते हैं कि मच्छर स्किन की गंध की ओर उत्साहित होते हैं.

स्किन की यह गंध क्या है?
यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, मच्छरों के पास भोजन खोजने के लिए एक विशेष रिसेप्टर होता है, जो उन्हें कार्बन डाइऑक्साइड का पता लगाने में मदद करता है, जिसे हम बाहर निकालते हैं और हमारी स्किन की गंध का पता लगाते हैं. गंध आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया के टूटने के कारण होती है. अलग-अलग लोगों में अलग-अलग बैक्टीरिया का मेकअप होता है, जिससे अलग-अलग तरह की स्किन से दुर्गंध आती है. शोधकर्ता बताते हैं कि मच्छर अपनी गंध के आधार पर लोगों के बीच अंतर करने में सक्षम होते हैं.

ब्लड ग्रुप भी भूमिका निभा सकता है
स्किन की गंध के साथ, शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि कुछ प्रकार के ब्लड ग्रुप वाले लोगों की तरफ भी मच्छर अधिक आकर्षित होते हैं. रिसर्च में पाया गया कि जिनका ब्लड ग्रुप O टाइप का होता है, उनके प्रति मच्छरों की कई प्रजातियां आकर्षित होती हैं. अंतर इतना अधिक है कि इन मच्छरों ने टाइप ओ ब्लड को टाइप ए से लगभग दोगुना पसंद किया.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news