Morning Healthy Drinks: इन ड्रिंक्स के साथ करें दिन की शुरुआत, एनर्जी रहेगी बरकरार
Advertisement

Morning Healthy Drinks: इन ड्रिंक्स के साथ करें दिन की शुरुआत, एनर्जी रहेगी बरकरार

Morning Healthy Drinks: वजन घटाने से लेकर स्किन की चमक और बॉडी में भरपूर एनर्जी के लिए कुछ ड्रिंक्स बहुत फायदेमंद होती है. वहीं सेहतमंद रहने के लिए आपको सही आहार और व्यायाम दोनों का संतुलन बनाना होगा. इसमें कुछ ड्रिंक्स के बारे में भी जानें...

 

एनर्जेटिक ड्रिंक्स

Morning Healthy Drinks: दिनभर काम करने की एनर्जी बॉडी में बनाए रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती हैं. इशके साथ ही आप स्वस्थ आहार और व्यायाम के लिए अपने दिमाग को शांत कर बॉडी एक्टिव कर सकते हैं. ये तरीके वजन घटाने में भी बहुत लाभदायक हैं. ये ड्रिंक्स वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत ही कारगर साबित होंगी. आइये जानें कई ऐसी जादुई ड्रिंक्स के बारे में जो आपके बॉडी में पहुंचते ही एनर्जी की भंडार बन सकती हैं. तो दिन की शुरुआत आप इन ड्रिंक्स के साथ कर सकते हैं. 

हर्बल डिटॉक्स चाय

आप सुबह-सुबह एक कप हर्बल डिटॉक्स चाय पिएं. इससे न सिर्फ आपका वजन घटेगा, बल्कि आपके शरीर की ऊर्जा कई गुना बढ़ जाएगी. इस प्रकार की चाय में सिंहपर्णी, अदरक और नद्यपान जड़ जैसी जड़ी-बूटियों का मिश्रण होती है, जो शरीर को डीटॉक्स करने और वजन घटाने में भी सहायता करती है. सिंहपर्णी जड़ एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जो जल प्रतिधारण और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. हर्बल डिटॉक्स चाय पीने से भी मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकता है. इसलिए आपके दिन की शुरुआत के लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प बन सकता है.

हल्दी का पानी

हल्दी में जलनरोधी गुण होते हैं, और यह शरीर में सूजन को कम करके वजन घटाने में मदद करती है. साथ ही इस ड्रिंक को रोज सुबह पीने से दिनभर बॉडी एक्टिव रहती है. आप दिनभर एनर्जेटिक होकर काम कर पाएंगे. इसके लिए आप हल्दी पाउडर को गर्म पानी और थोड़ा सा शहद या नींबू मिलाकर अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक स्वादिष्ट और स्वस्थ पेय बना सकते हैं. इससे स्किन को भी कई लाभ मिलेंगे. 

घी और गर्म पानी

घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में वजन घटाने के लाभों के लिए किया जाता है. यह हेल्दी फैट से भरपूर होता है और जब इसे गर्म पानी के साथ पिया जाता है, तो यह पाचन और चयापचय में मदद कर सकता है. घी, जो आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है. घी विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक

एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह एक लोकप्रिय ड्रिंक बन गई है. सुबह सेब के सिरके को पानी, शहद और नींबू के रस में मिलाकर पीने से आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा बरकरार रहेगी. सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड वसा को तोड़ने और वजन घटाने में भी मददगार होते हैं. 

नींबू पानी

नींबू पानी आपके दिन की शुरुआत करने का एक ताजा और स्वस्थ तरीका है. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. सुबह नींबू पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और अपच में मदद मिल सकती है. नींबू की अम्लता आपके शरीर को क्षारीय करने में भी मदद कर सकती है, जिससे सूजन कम हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news