Moringa Benefits: पोषण का खजाना है सहजन की पत्तियां, जाने इसे खाने के बेहतरीन फायदे
Advertisement

Moringa Benefits: पोषण का खजाना है सहजन की पत्तियां, जाने इसे खाने के बेहतरीन फायदे

मोरिंगा की पत्तियां एक सुपरफूड है जो विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस है. यह पोषक तत्वों का खजाना है और इसके विभिन्न हिस्सों का इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है.

Moringa Benefits: पोषण का खजाना है सहजन की पत्तियां, जाने इसे खाने के बेहतरीन फायदे

सहजन को अंग्रेजी में मोरिंगा के नाम से जाना जाता है, जिसके पत्तों को सुपरफूड कहा जाता है. यह पौधा पोषक तत्वों का खजाना है और इसके विभिन्न हिस्सों का इस्तेमाल आयुर्वेद में सदियों से औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है.

मोरिंगा की पत्तियां एक सुपरफूड है जो विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस है. आज हम बात करेंगे 100 ग्राम सहजन की पत्तियों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में, जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे.

विटामिन्स का पावरहाउस
100 ग्राम सहजन की पत्तियों में विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा का 71% से ज्यादा, विटामिन ए का 92% और विटामिन ई का 15% पाया जाता है. ये विटामिन इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, स्किन की सेहत का ख्याल रखते हैं और आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

मिनिरल्स का खजाना
सहजन की पत्तियां मिनिरल्स का भी अच्छा सोर्स हैं. कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे खनिज तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, ब्लड प्रेशर कंट्रोल, मांसपेशियों के काम और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

प्रोटीन से भरपूर
मांसाहारियों के लिए प्रोटीन का मुख्य सोर्स मीट होता है, लेकिन शाकाहारियों के लिए सहजन की पत्तियां प्रोटीन का एक बेहतरीन विकल्प हैं. 100 ग्राम सहजन की पत्तियों में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर के टिशू को रिपेयर करने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है.

फाइबर का बढ़िया सोर्स
सहजन की पत्तियां फाइबर से भी भरपूर होती हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है, कब्ज की समस्या को कम करता है और वजन कंट्रोल करने में भी सहायक होता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना
सहजन की पत्तियों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर सेल्स को नुकसान से बचाते हैं और कैंसर, दिल की बीमारी और डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, सहजन की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम करने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

सहजन का जूस
यह तो हमने सिर्फ 100 ग्राम सहजन की पत्तियों के पोषण मूल्य के बारे में बात की है. इन पत्तियों को सलाद, जूस, सब्जी या किसी अन्य रूप में अपने आहार में शामिल करने से आप अपने स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि सहजन की पत्तियों का अधिक सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए उचित मात्रा में इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Trending news