Monsoon Snacks: पकौड़े से लेकर मूंग दाल चीला तक, बारिश के मौसम में लें 9 चटपटे स्नैक्स का आनंद
Advertisement

Monsoon Snacks: पकौड़े से लेकर मूंग दाल चीला तक, बारिश के मौसम में लें 9 चटपटे स्नैक्स का आनंद

Healthy snacks: बारिश के मौसम में कई पारंपरिक स्नैक्स मनमोहक हो सकते हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य को नुकसान न होने देने के लिए हेल्दी विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है. 

Monsoon Snacks: पकौड़े से लेकर मूंग दाल चीला तक, बारिश के मौसम में लें 9 चटपटे स्नैक्स का आनंद

Healthy snacks: जब मानसून का मौसम अपने पूरे चरम में हो तो बारिश की बूंदों के साथ स्वादिष्ट स्नैक्स का मजा लेना कुछ खास होता है. इंडियन फूड्स का भंडार वर्षा ऋतु के अनुकूल स्वादिष्ट स्नैक्स से भरा हुआ है. हालांकि, कई पारंपरिक स्नैक्स मनमोहक हो सकते हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य को नुकसान न होने देने के लिए हेल्दी विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है. क्या आप भी बारिश के साथ कुछ हेल्दी इंडियन स्नैक्स का आनंद लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें.

बारिश के मौसम में इन 9 चटपटे स्नैक्स का ले आनंद

भुट्टा या मक्का
भारत में भुट्टा एक क्लासिक मानसून फूड है. यह पौष्टिक स्नैक्स न केवल स्वादिष्ट है बल्कि फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर है. एक चुटकी नमक, मिर्च पाउडर और नींबू के रस के साथ ताजे भुने हुए मक्के के स्वाद का आनंद लें.

बेक्ड समोसा
डीप फ्राई और मसालेदार आलू से भरे समोसा एक प्रिय इंडियन स्नैक्स हैं. बरसात के मौसम में इन्हें हेल्दी बनाने के लिए डीप-फ्राई के जगह बेक्ड वर्जन का विकल्प चुनें. स्वादिष्ट स्वाद बरकरार रखते हुए बेकिंग से कैलोरी और फैट की मात्रा कम हो जाती है. आप पौष्टिक स्वाद के लिए आप आलू की जगह मिश्रित सब्जियों का भी प्रयोग कर सकते हैं.

कॉर्न चाट
स्वादिष्ट और पौष्टिक कॉर्न चाट तैयार करने के लिए भुने या उबले मकई के दानों को कटे हुए टमाटर, खीरा, प्याज और नींबू के रस के साथ मिलाएं. इसमे फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह विटामिन व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

पकौड़े
पकौड़ा एक प्रमुख मानसून स्नैक्स है, लेकिन पारंपरिक डीप-फ्राइंग विधि इसे कम हेल्दी बनाती है. पकोड़े को तलने की बजाय बेक करने या हवा में तलने की कोशिश करें. चने के आटे और मसालों के साथ मिश्रित पालक, प्याज, आलू और फूलगोभी जैसी सब्जियों का उपयोग करें.

मूंग दाल चीला
मूंग दाल चीला बनाने के लिए पिसी हुई मूंग दाल को कटी हुई सब्जियों, मसालों और आटे के साथ मिलाया जाता है. ये स्वादिष्ट पैनकेक प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हैं. दही या पुदीने की चटनी के साथ पौष्टिक और पेट भरने वाले स्नैक्स के रूप में इसका आनंद लें.

अंकुरित सलाद
अंकुरित चाट एक ताजा और पौष्टिक स्नैक्स है जो अंकुरित बीन्स और दालों से बनाया जाता है. अंकुरित अनाज प्रोटीन, फाइबर और विटामिन का बहुत अच्छा सोर्स हैं. इन्हें कटे हुए टमाटर, प्याज, खीरा और तीखी इमली की चटनी के साथ मिलाकर स्वादिष्ट चाट बनाएं जो स्वाद से भरपूर हो.

भुने हुए मेवे
बादाम, काजू और मूंगफली जैसे मेवे हेल्दी फैट, प्रोटीन और आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं. इन्हें मानसून के अनुकूल बनाने के लिए इन्हें जीरा, धनिया और हल्दी जैसे सुगंधित मसालों के मिश्रण के साथ भूनें. ये मसाला-भुने हुए मेवे एक कुरकुरा, स्वादिष्ट नाश्ता बनाते हैं.

सब्जी कटलेट
विभिन्न प्रकार की बारीक कटी सब्जियों, मसले हुए आलू और मसालों के साथ बनाया गया, सब्जी कटलेट एक पेट भरने वाला और पौष्टिक स्नैक्स है. ये कटलेट विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का एक स्वस्थ संतुलन प्रदान करते हैं, जो उन्हें बरसात के स्नैक्स के रूप में अच्छा विकल्प बनाते हैं.

पोहा
पोहा एक हल्का और आनंददायक मानसून स्नैक्स है. पोहा पचाने में आसान होता है और अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट व फाइबर प्रदान करता है. करी पत्ता, मूंगफली और हल्दी से इसका स्वाद बढ़ाएं. अतिरिक्त पोषण के लिए इसमें गाजर और मटर जैसी कुछ कटी हुई सब्जियां मिलाएं.

Trending news