Daily Mistakes: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल में करते हैं ये गलतियां? आज ही सुधार लें आदत वरना जा सकती है जान!
Advertisement
trendingNow11668871

Daily Mistakes: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल में करते हैं ये गलतियां? आज ही सुधार लें आदत वरना जा सकती है जान!

Mistakes In High Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप नियमत रूप से कोलेस्ट्रॉल का चेकअप करवाते रहें. साथ ही डेली रूटीन में ये गलतियां न दोहराएं...

 

Daily Mistakes: क्या आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल में करते हैं ये गलतियां? आज ही सुधार लें आदत वरना जा सकती है जान!

Mistakes In High Cholesterol: आज के समय में गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल का शिकार हो रहे हैं. खराब लाइफस्टाइल में अनहेल्दी खान-पान, एक्सरसाइज न करना, नशा करना, नींद पूरी न लेना, देर तक ऑफिस में बैठकर काम करते रहना शामिल है. अगर व्यक्ति इस तरह का जीवन जी रहा है, तो एक समय बाद उसे हाई बीपी, डायबिटीज के साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या घेर ही लेती है.

आपको बता दें, अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर अगर 200 mg/dL से अधिक है, तो इसे खतरनाक कह सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल में व्यक्ति को कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है. साथ ही डेली लाइफ में इन गलतियों को बिल्कुल भी न दोहराएं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर कई गंभीर बीमारियों का कारण न बन सके. आइए जानें ऐसी गलतियों के बारे में जिनसे हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति और बिगड़ सकती है...

ऑफिस में लंबे समय तक लगातार बैठकर काम करना 
आज के समय में अधिकतर लोग ऑफिस में लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर लैपटॉप के सामने काम करते रहते हैं. आपको बता दें, इसके सेहत से जुड़े कई तरह के नुकसान हैं. ये मोटापा, शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ना, कमर दर्द का कारण बनता है. साथ ही अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ाता है. इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है. ऐसे में डेस्क जॉब आपके लिए जानलेवा हो सकती है. 

एक्सरसाइज न करना
रोजाना कुछ देर एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन उसके बावजूद भी लोग इसके लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. कोशिश करें कि आप वर्कआउट शेडयूल जरूर बनाएं. सिर्फ दवाइयां खाने से ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में नहीं आता है बल्कि शारीरिक गतिविधि भी जरूरी है. एक शोध के अनुसार, कम से कम 150 मिनट की एक्सरसाइज हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिला सकती है. 

बढ़ते वजन को इग्नोर करना
बहुत से लोग अपने बढ़ते हुए वजन को इग्नोर करने लगते हैं. बता दें, अगर हल्का सा भी वजन बढ़ रहा है, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, 4-5 किलो वजन बढ़ने से शरीर में 10 मिलीग्राम अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news