Men's Health: बेहतर फर्टिलिटी के लिए जानिए पुरुषों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं?
Advertisement

Men's Health: बेहतर फर्टिलिटी के लिए जानिए पुरुषों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Do's and don't for male fertility: जब एक पुरुष की अपनी महिला पार्टनर के गर्भवती होने की संभावना कम होती है, तो इसे पुरुष बांझपन के रूप में जाना जाता है.

Men's Health: बेहतर फर्टिलिटी के लिए जानिए पुरुषों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Do's and don't for male fertility: किसी व्यक्ति की स्वाभाविक रूप से प्रजनन करने की क्षमता को फर्टिलिटी कहा जाता है. जब एक पुरुष की अपनी महिला पार्टनर के गर्भवती होने की संभावना कम होती है, तो इसे पुरुष बांझपन के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसके स्पर्म कितने अच्छे हैं. बांझपन कभी-कभी यौन क्रिया से संबंधित हो सकता है और यह कभी-कभी वीर्य की गुणवत्ता से भी संबंधित हो सकता है.

पुरुष फर्टिलिटी वास्तव में एक हेल्दी स्पर्म काउंट पर निर्भर करती है. स्पर्म काउंट विभिन्न प्रकार के तत्वों से प्रभावित हो सकती है, जैसे पोषण और जीवन शैली. आप अपनी डाइट में विशेष पोषक तत्वों को शामिल करके स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि पुरुषों की बेहतर फर्टिलिटी के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

अच्छी फर्टिलिटी के लिए पुरुषों को क्या करना चाहिए

स्वस्थ खानपान: स्वस्थ आहार खाने से पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढ़ती है. स्वस्थ खाने में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर की अधिक मात्रा होनी चाहिए. अन्य तत्वों की तुलना में, विटामिन C, विटामिन E, सेलेनियम और जिंक आदि पुरुषों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना: नियमित शारीरिक गतिविधि करना, जैसे कि रोजाना कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना, फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

नियमित रूप से सेक्स करना: सेक्स के दौरान, शुक्राणुओं की मात्रा बढ़ती है और यह फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

अश्वगंधा: अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी है जिसे पुरुष अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे पुरुष प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है.

अच्छी फर्टिलिटी के लिए पुरुषों को क्या नहीं करना चाहिए

धूम्रपान या तंबाकू का सेवन: ये दोनों सेहत के लिए हानिकारक होते हैं और फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अत्यधिक शराब का सेवन: अधिक मात्रा में शराब का सेवन स्पर्म की गुणवत्ता में दीर्घकालिक नुकसान कर सकता है और फर्टिलिटी कम कर सकता है.

बहुत अधिक समय तक गर्म जगहों पर रहना: अत्यधिक गर्मी आपके शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए अधिक गर्म जगहों पर बहुत समय तक रहना बेहतर नहीं होता.

अत्यधिक वजन: अत्यधिक वजन के साथ फर्टिलिटी कम हो सकती है। वजन कम करने से फर्टिलिटी बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news