Weight Loss: मोटापा कम करने का नेचुरल तरीका, खाने में शामिल करें ये 10 फूड्स
Advertisement
trendingNow12280263

Weight Loss: मोटापा कम करने का नेचुरल तरीका, खाने में शामिल करें ये 10 फूड्स

Foods For Obesity: हेल्दी डाइट मोटापा कम करने का नेचुरल तरीका है. यदि आप फैट लॉस करने के लिए एक्स्ट्रा वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो यहां बताए गए फाइबर फूड्स का सेवन आपके लिए मददगार साबित हो  सकता है.

Weight Loss: मोटापा कम करने का नेचुरल तरीका, खाने में शामिल करें ये 10 फूड्स

शरीर में चर्बी जमा होने का सबसे आम कारण है अनहेल्दी लाइफस्टाइल. ऐसे में यदि आप जंक फूड, कार्ब्स, सिगरेट, शराब का ज्यादा सेवन कर रहे हैं और बॉडी मूवमेंट ना के बराबर है तो आपका मोटा होना तय है.

बता दें वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के 2022 के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में का हर सातवां व्यक्ति मोटापे का शिकार है. जिसमें 37 मिलियन 5 या इससे कम उम्र के बच्चे है. ऐसे में यदि आप भी मोटापा का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो खाने में फाइबर फूड्स को जरूर शामिल कर लें.

फाइबर क्या होता है?

फाइबर, जिसे आहार फाइबर के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. इसे मानव शरीर पूरी तरह से पचा नहीं सकता है. जिसके कारण बॉडी में फैट नहीं जमा होता है. साथ ही इसकी मदद से कब्ज से राहत और ब्लड शुगर आसानी से रेगुलेट होता है.

फाइबर रिच फूड्स

  1. नासपाती 
  2. ओट्स
  3. सेब
  4. केला
  5. गाजर
  6. ब्रोकली
  7. दाल
  8. राजमा
  9. काबूली चना
  10. चिया सिड्स

एक दिन में कितना फाइबर खाना चाहिए?

स्टडी के अनुसार नेचुरल सोर्स की मदद से जितना ज्यादा फाइबर ले सके उतना बॉडी के लिए फायदेमंद है. एक दिन में व्यस्क महिलाओं के लिए 25 और पुरुषों के लिए 38 ग्राम फाइबर की मात्रा को हेल्थ के लिए सबसे अच्छा बताया गया है.

इन बातों का भी ध्यान रखें

वेट लॉस जर्नी सबके लिए अलग-अलग हो सकती है. जरूरी नहीं कि जो चीजें दूसरों के लिए कारगर साबित हुई है वो आपके मोटापे को कम करने में भी मदद कर सके. इसलिए अपनी बॉडी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मोटापा कम करने के तरीकों को ट्राई करें. इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए डाइट में सुधार के साथ फिजिकल एक्टिव होना भी बहुत जरूरी है. 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Journey: रोज बस इतने कदम चलकर 115 किलो वेट वाली महिला ने कम कर लिया 47 Kg

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news