Long Hairs Tips: बिना किसी दवा और घरेलू उपाय के बढ़ेंगे आपके बाल, रोजाना करें ये दो योगासन
Advertisement

Long Hairs Tips: बिना किसी दवा और घरेलू उपाय के बढ़ेंगे आपके बाल, रोजाना करें ये दो योगासन

Yogasanas For Long Hairs: डैमेज बालों के लिए हम कई तरह की थैरेप या घरेलू नुस्खों को अपने रूटीन का हिस्सा बना लेते है, लेकिन इससे भी कई बार हम सफल नहीं हो पाते.

 

Long Hairs Tips: बिना किसी दवा और घरेलू उपाय के बढ़ेंगे आपके बाल, रोजाना करें ये दो योगासन

Yogasanas For Long Hairs: केमिकल ट्रीटमेंट, हार्मोनल असंतुलन और तनाव बालों के झड़ने का कारण साबित हो सकता हैं. ऐसे में अपने बालों की अच्छी ग्रोथ बढ़ाने के लिए हम कई तरह के प्रयोग करने लगते हैं. हम कई तरह की थैरेप या घरेलू नुस्खों को अपने रूटीन का हिस्सा बना लेते है, लेकिन इससे भी कई बार हम सफल नहीं हो पाते. अगर आप अपने बालों को घना बनाना चाहते हैं तो योगासन का सहारा लें. इन योगासनों को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें और फिर कमाल देखें.

1. शीर्षासन
शीर्षासन योग का एक प्रमुख आसन है जो शरीर, मन और आत्मा के लिए कई फायदों से भरपूर है. यह आसन सीधे सिर के बल पर खड़े होकर किया जाता है जिससे शरीर के ऊपरी भाग में रक्त संचार बढ़ता है और मस्तिष्क को आराम मिलता है. शीर्षासन 

1. शीर्षासन करने का तरीका
सबसे पहले एक योग आसन पर बैठ जाएं जिसमें पैर बाहर फैले हों और आपके सामने जमीन पर दोनों हाथ रखे हों. अब अपने हाथों को आगे ले जाएं और अपने कोहनी तक बैगनी वस्तु के साथ टच करें. अब अपने शीर्ष को जमीन से उठाकर समतल बैठे हुए अपने पैरों के बल पर खड़े हो जाएं. अब अपने पैरों को धीरे-धीरे उठाकर शीर्ष पर रखें. आपके शरीर को सीधा और धीरे-धीरे शीर्ष पर उठाते हुए, शरीर को संतुलित रखते हुए धीरे-धीरे सांस लें. शीर्षासन करते समय अपनी नाभि के करीब संकोच बनाएं और अपने पेट को अंदर खींचें. धीरे-धीरे सांस छोड़ें और अपने नासिका से अंदर से सांस लें. शीर्षासन से बाहर आते समय धीरे-धीरे उतरते हुए सांस लें.

2. उत्तासन
उत्तासन करने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और मन शांत होता है. इसके अलावा, ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है और रीढ़ की हड्डी भी सीधी होती है. आइए जानें कि उत्तासन कैसे किया जाता है. 

उत्तासन का करने का तरीका
योगासन करने के लिए एक समतल और सुखद स्थान चुनें. एक योग चट्टा या मात्रा आपकी मदद कर सकता है. शुरू में अपने दोनों पैरों के बीच का दूरी रखें. अपने पैरों को सीधा रखें और अपनी जांघों को थोड़ा मोड़ें. धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर की ओर झुकाएं और अपने हाथों को अपने पैरों के पास ले जाएं. अपने हाथों के बाहरी भागों को अपने पैरों के चरणों के साथ छुआछूत करें.
ध्यान रखें कि अपने श्वास को नियंत्रित रखें. अपने श्वास को धीरे-धीरे और गहराई से लें. उत्तासन के दौरान अपने शरीर को संवेदनशील बनाए रखें. अपने जांघों और घुटनों में एक ठोस अनुभव महसूस करें. उत्तासन से नीचे आने के लिए धीरे-धीरे अपने शरीर को समतल पर वापस लाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news