Lohri 2023: इस लोहड़ी सेलिब्रेशन में शामिल करें ये Superfoods, सेहत रहेगी दुरूस्त
Advertisement

Lohri 2023: इस लोहड़ी सेलिब्रेशन में शामिल करें ये Superfoods, सेहत रहेगी दुरूस्त

Lohri Celebration Healthy Dishes: आज लोहड़ी के त्योहार पर आप सेलिब्रेशन में कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए टेस्टी डिश में ऐसी चीजें बनाएं जो आपके पाचन क्रिया और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में सक्षण हो. 

 

लोहड़ी में बनाएं सेहतमंद पकवान

Lohri Celebration Healthy Dishes: आज पंजाबियों का प्रमुख त्योहार लोहड़ी देशभर में मनाया जा रहा है. लोहड़ी के दिन पंजाबी लोग अपने घरों के सामने आग जलाते हैं. साथ ही लोहड़ी के त्योहार को मजेदार बनाने के लिए लोग तरह-तरह के पकवान भी बनाते हैं. शाम के समय लोहड़ी पर्व पर लोग कई प्रकार के व्यंजनों का आनंद लेते हैं और धूम-धाम से नाच-गाना करते हैं.  इस सेलिब्रेशन में गुड़ और मूंगफली की चिक्की, पॉपकॉर्न, तिल और गजक जैसे कई व्यंजन चढ़ाए जाते हैं. लोग एक दूसरे को ये सभी पकवान खिलाते भी हैं. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे इस लोहड़ी पर आप क्या खास बना सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. 
 
लोहड़ी पर बनाएं ये सेहतमंद व्यंजन

1. मूंगफली का पकवान- सर्दियों में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है. ऐसे में मूंगफली का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. मूंगफली में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई और विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही मूंगफली खाने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है. मूंगफली हृदय संबंधी बीमारियों में काफी कारगर होती है. तो इस बार लोहड़ी के त्योहार पर मूंगफली जरूर खाएं.

2. चिक्की- इस लोहड़ी आप तिल, गुड़ और मूंगफली को मिलाकर चिक्की खा सकते हैं. ये सर्दियों के मौसम में भी अधिक फायदेमंद होती है. आपको बता दें, चिक्की में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो दिमाग के विकास के लिए काफी असरदार माने जाते हैं. चिक्की का सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारी भी ठीक होती है. 

3. तिल के लड्डू- आप लोहड़ी सेलिब्रेशन को और मजेदार बनाने के लिए तिल के लड्डू बना सकते हैं. तिल में कॉपर, मैंगनीज और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, मोलिब्डेनम, विटामिन बी1, सेलेनियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये सभी पोषक तत्व सर्दी के मौसम में शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं. सर्दियों में तिल या तिल के लड्डू का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news