Liver Health: लिवर को रखना चाहते हैं हेल्‍दी, लाइफस्टाइल और डाइट में ये करें बदलाव
Advertisement
trendingNow11816412

Liver Health: लिवर को रखना चाहते हैं हेल्‍दी, लाइफस्टाइल और डाइट में ये करें बदलाव

Tips for liver health: आपका लिवर कुशलतापूर्वक कार्य कर सकता है, भले ही उसे महत्वपूर्ण डैमेज हो. लिवर की बीमारियों से पीड़ित कई व्यक्ति तब तक बेखबर रहते हैं जब तक कि स्थिति काफी आगे नहीं बढ़ जाती.

Liver Health: लिवर को रखना चाहते हैं हेल्‍दी, लाइफस्टाइल और डाइट में ये करें बदलाव

Liver health benefits: आपका लिवर एक गुमनाम नायक है, जो चुपचाप 500 से अधिक महत्वपूर्ण कार्य करता है ताकि आपका शरीर सुचारू रूप से चलता रहे. आपके द्वारा ग्रहण की जाने वाली हर चीज के चयापचय से लेकर ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने तथा आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने तक यह पावर हाउस अंग आराम नहीं करता है.

आपका लिवर कुशलतापूर्वक कार्य कर सकता है, भले ही उसे महत्वपूर्ण डैमेज हो. लिवर की बीमारियों से पीड़ित कई व्यक्ति तब तक बेखबर रहते हैं जब तक कि स्थिति काफी आगे नहीं बढ़ जाती. इस वजह से, स्वस्थ लीवर को बनाए रखने के बारे में सक्रिय रहना महत्वपूर्ण है.

लिवर की सेहत में लाइफस्टाइल की भूमिका
आपकी दैनिक पसंद आपके लिवर की सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है. यहां जीवनशैली में पांच प्रमुख संशोधन दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका लिवर बेहतरीन स्थिति में रहे:

स्वस्थ वजन प्राप्त करना और बनाए रखना
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि स्वस्थ वजन बनाए रखने से लिवर सहित आपके पूरे स्वास्थ्य को लाभ होता है. अधिक वजन वाले और मोटे व्यक्तियों में NAFLD (लिवर की बीमारी) विकसित होने का खतरा अधिक होता है, जो तेजी से एडवांस लिवर रोग में बदल सकता है. यहां तक कि 5 प्रतिशत से 10 प्रतिशत वजन घटाने से भी लिवर की चर्बी काफी कम हो सकती है और NAFLD को उलटने में मदद मिल सकती है.

पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों का कंट्रोल करना
वजन NAFLD के लिए एकमात्र जोखिम फैक्टर नहीं है. डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया जैसी पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं भी महत्वपूर्ण जोखिम फैक्टर हैं. सक्रिय रहकर, हेल्दी डाइट व निर्धारित दवा का पालन करके और नियमित स्वास्थ्य जांच कराकर इन स्वास्थ्य स्थितियों को प्रबंधित किया जा सकता है या उलटा भी किया जा सकता है.

नियमित व्यायाम
हफ्ते के अधिकांश दिनों में मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने से आपका शरीर ईंधन के लिए ट्राइग्लिसराइड्स सहित अतिरिक्त फैट को बर्न करने में अधिक कुशल हो जाता है. नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल आपको वजन कम करने और इसे बनाए रखने में मदद करती है, बल्कि यह लिवर की चर्बी को भी कम करती है. लंबे समय में, यह एक फिटर शरीर और एक स्वस्थ लिवर का कारण बन सकता है.

शराब का कम सेवन
अत्यधिक शराब का सेवन आपकी सेहत पर कहर बरपा सकता है, खासकर आपके लिवर पर, जो आपके द्वारा पीने वाली हर बूंद को चयापचय करता है. शराब का अत्यधिक सेवन करने से लिवर की सेल्स नष्ट हो सकती हैं, अनहेल्दी फैट जमा हो सकता है, लीवर में सूजन हो सकती है, घाव हो सकते हैं और यहां तक कि लिवर कैंसर भी हो सकता है.

दवा के उपयोग के प्रति सचेत रहना
ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं और अधिकांश दवाएं आपके लिवर द्वारा संसाधित की जाती हैं. इन दवाओं के अत्यधिक उपयोग या लंबे समय तक उपयोग से लिवर डैमेज हो सकता है. इसलिए, दवाओं का उपयोग विवेकपूर्ण ढंग से करना महत्वपूर्ण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news