Liver Disease: शरीर में अगर दिखे ये 5 संकेत तो समझ जाएं लिवर में है कुछ दिक्कत
Advertisement

Liver Disease: शरीर में अगर दिखे ये 5 संकेत तो समझ जाएं लिवर में है कुछ दिक्कत

लिवर की खराबी के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान प्रमुख हैं. अगर लिवर की समस्या का जल्दी पता चल जाए, तो इसे लाइफस्टाइल में बदलाव और दवाओं से ठीक किया जा सकता है.

Liver Disease: शरीर में अगर दिखे ये 5 संकेत तो समझ जाएं लिवर में है कुछ दिक्कत

Sign of liver disease: लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. लिवर की खराबी के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान प्रमुख हैं. अगर लिवर की समस्या का जल्दी पता चल जाए, तो इसे लाइफस्टाइल में बदलाव और दवाओं से ठीक किया जा सकता है. लेकिन अगर लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर समस्या हो जाए, तो लिवर ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ सकती है. इसलिए, लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ शुरुआती लक्षणों को पहचानना और उन पर ध्यान देना जरूरी है.

पेट दर्द और सूजन
लिवर में कुछ दिक्कत आने से खून का फ्लो प्रभावित होता है. इसके चलते लिवर में सूजन आ जाती है, जिससे पेट में दर्द महसूस होता है.  लिवर में आई सूजन आंतों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है, जिससे दर्द पूरे पेट में महसूस होता है.

त्वचा में पीलापन
लिवर की खराबी का असर त्वचा और आंखों पर भी साफ नजर आता है. लिवर खराब होने पर खून में बिलीरुबिन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे शरीर में कई तरह की समस्याएं जन्म ले लेती हैं.

भूख न लगना
लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो शरीर में गंदगी जमा हो जाती है. ये गंदगी हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिनमें उल्टी, भूख न लगना और वजन कम होना शामिल हैं.

हाथ-पैरों में सूजन
लिवर की खराबी के सबसे आम लक्षणों में से एक हाथ और पैरों की सूजन है. यदि आपको बिना किसी स्पष्ट कारण के अपने शरीर में सूजन महसूस हो रही है, तो यह लिवर की समस्या का संकेत हो सकता है. इस तरह की सूजन को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें.

पेशाब का रंग
पेशाब के विभिन्न रंग आपकी सेहत की स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण संकेत प्रदान कर सकते हैं. काले रंग का पेशाब आमतौर पर लिवर समस्याओं का संकेत देता है, क्योंकि लिवर की कमी से शरीर में हानिकारक पदार्थ जमा हो सकते हैं, जिससे पेशाब का रंग गहरा हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news