Women's Health: पीरियड्स में महिलाओं को नहीं पीनी चाहिए चाय, कारण जानकर हैरान हो जाएंगी आप
Advertisement

Women's Health: पीरियड्स में महिलाओं को नहीं पीनी चाहिए चाय, कारण जानकर हैरान हो जाएंगी आप

Tea during periods: पीरियड्स (मासिक धर्म) महिलाओं के शरीर में होने वाली नेचुरल प्रक्रिया है, जिसमें आपके गर्भाशय के अंदर से खून और टिशू वजाइना के द्वारा बाहर निकल जाते हैं. 

Women's Health: पीरियड्स में महिलाओं को नहीं पीनी चाहिए चाय, कारण जानकर हैरान हो जाएंगी आप

पीरियड्स (मासिक धर्म) महिलाओं के शरीर में होने वाली नेचुरल प्रक्रिया है, जिसमें आपके गर्भाशय के अंदर से खून और टिशू वजाइना के द्वारा बाहर निकल जाते हैं. यह आमतौर पर महीने में एक बार होता है. मासिक धर्म की अवधि आमतौर पर 3 से 7 दिन की होती है. यह उम्र के साथ बदलती है और जीवन की विभिन्न चरणों में महिलाओं के शरीर में होने वाले बदलावों के साथ बदल सकती है. इस दौरान महिलाओं को कुछ चीजें न करने की सलाह दी जाती है, जिसमें से एक चाय पीना भी है.

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को चाय की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा होती है जिसका अधिक सेवन कई समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है, आज हम आपको कुछ कारण बताएंगे कि क्यों पीरियड्स के दौरान महिलाओं को चाय नहीं पीनी चाहिए.

कैफीन का प्रभाव
चाय में कैफीन की मात्रा होती है जो महिलाओं के शरीर में तनाव को बढ़ा सकता है और पीरियड्स के समय तनाव बढ़ने का कारण बन सकता है.

पेट में गैस और अपच
पीरियड्स के समय महिलाओं के पेट में गैस और अपच की समस्या हो सकती है, और चाय के कैफीन के कारण इस समस्या को बढ़ा सकता है.

पेट में दर्द
चाय में पायी जाने वाली कैफीन और तत्व दर्द को बढ़ा सकते हैं और पीरियड्स के समय आपके पेट में दर्द बढ़ सकता है.

हार्मोनल परिवर्तन
पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर में हार्मोन में परिवर्तन होता है जिसके कारण उनकी संतुलित आहार की आवश्यकता होती है. चाय में कैफीन के साथ यहां खास न्यूट्रिशन नहीं होता है जिससे शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news