क्या हो सकते हैं थायरॉइड के शुरुआती लक्षण, जानें क्या खाना है मना
Advertisement

क्या हो सकते हैं थायरॉइड के शुरुआती लक्षण, जानें क्या खाना है मना

Thyroid Symptoms: शरीर में थायरॉइड जब अंडरएक्टिव होता है तो बॉडी को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती, जिसके चलते अधिक नींद आती हैं. इतना ही नहीं थोड़ी सी भी शारीरिक मेहनत करने पर अधिक थकान महसूस होने लगती है. वहीं थायरॉइड पीड़ित लोगों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है. 

क्या हो सकते हैं थायरॉइड के शुरुआती लक्षण, जानें क्या खाना है मना

Thyroid Symptoms: महिलाओं में थायरॉइड की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. ये समस्या महिलाओं में तब होती है जब वह कुछ भी खाना खाती हैं और वह शरीर में एनर्जी के लिए सही तरीके से उपयोग में नहीं आता. इससे उनकी बॉडी में फैट जमा होने लगता है और वजन बढ़ने लगता है. आपको थायरॉइड की समस्या है या नहीं ये पता करने के लिए कई संकेत हो सकते हैं. आइये विस्तार से जानें थायरॉइड में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.  

ये हैं थायरॉइड के संकेत 

थायरॉइड दो प्रकार के होते हैं. इसमें से हाइपरथायरायडिज्म में वजन घटने लगता है, गर्मी न झेल पाना, नींद न आना, प्यास लगना, अधिक पसीना आना, हाथ कांपना, दिल तेजी से धड़कना, कमजोरी लगना, चिंता होना शामिल है. वहीं दूसरे प्रकार के हाइपोथायरायडिज्म में सुस्ती लगना, थकान लगना, कब्ज की समस्या, हृदय गति धीमी होना, त्वचा का सूखना, बालों में रूखापन, अनियमित मासिकचक्र और इन्फर्टिलिटी के लक्षण शामिल होते हैं.

इन चीजों का सेवन मना 

तला भुना न खाएं- जब आप थायरॉइड से ग्रस्त होते हैं तब डॉक्टर आपको थायरॉइड हार्मोन को बनाने वाली कुछ दवाएं देते हैं. ऐसे में अगर तला-भुना और अधिक चिकनई वाली चीजें खाने से दवा का असर कम हो सकता है. इसके साथ ही ज्यादा चीनी वाली चीजें भी खाने से बचें. 

कम पिएं कॉफी- थायरॉइड में ज्यादा कॉफी पीते हैं तो नुकसान कर सकता है. इसमें मौजूद एपिनेफ्रीन और नोरेपिनेफ्रीन थायरॉइड को बढ़ावा देते हैं. इसलिए चाय कॉफी के सेवन से बचें. 

ग्लूटेन मना- थायरॉइड होने पर इसका सेवन न करें. इसमें ऐसे प्रोटीन होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं. इसीलिए, इसे पूरी तरह अवॉइड करें.

ब्लड प्रेशर- अगर आप थायरॉइड में दवा नियमित नहीं लेते हैं तो इसका बुरा असर ब्लड प्रेशर पर पड़ सकता है. इससे ब्लड प्रेशर कभी बढ़ या घट सकता है. यानी ब्लडप्रेशर अनियमित हो सकता है.

तनाव- थायरॉइड मरीज को तनाव की समस्या हो सकती है. यह तनाव आसानी से दूर नहीं होता. इसके साथ ही शरीर में थकान बनी रहती है. थकान के कारण ही शरीर में बुखार का एहसास बना रहता है. मरीज को याद्दाश्त संबंधी समस्या भी हो सकती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news