डेयरी प्रोडक्ट्स का कोलेस्ट्रॉल पर किस तरह पड़ता है प्रभाव? जानिए
Advertisement

डेयरी प्रोडक्ट्स का कोलेस्ट्रॉल पर किस तरह पड़ता है प्रभाव? जानिए

Dairy Products for Bad Cholesterol: बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते ही लोग चिंता में आ जाते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या डेयरी प्रोडक्ट्स कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं? इस सवाल से परेशान होने से पहले आप ये खबर पढ़ें.

डेयरी प्रोडक्ट्स का कोलेस्ट्रॉल पर किस तरह पड़ता है प्रभाव? जानिए

Dairy Products For Cholesterol: आपने कभी सोचा है कि डेयरी प्रोडक्ट्स आपके शरीर पर क्या प्रभाव डालते हैं या किस तरह से फायदेमंद होते हैं? क्या इसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है? और क्या अगर आपको बैड कोलेस्ट्रॉल से निजात पानी है तो डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन बिलकुल बंद कर देना होगा? इन सब सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देंगे. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा जरूरी नहीं है. साधारण तौर पर अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल पर बुरा असर नहीं डालेंगे. लेकिन, अगर आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हद से ज्यादा करते हैं तो यह आपको फायदा पहुंचाने के बजाय आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. जानिए यहां. 

कैसे बढ़ सकता है बैड कोलेस्ट्रॉल?
कोलेस्ट्रॉल दो तरीके के होते हैं. एक बैड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा गुड कोलेस्ट्रॉल. कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी एलडीएल और दूसरा अधिक घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानि एचडीएल. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. जबकि एलडीएल को बुरा कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. बता दें जब एलडीएल की मात्रा रक्त में बढ़ जाती है तो यह हमारी धमनियों को नुकसान पहुंचाता है. 

डेयरी प्रोडक्ट्स के बारे में बात करें तो यह प्रोडक्ट्स हमारे शरीर को मजबूती देते हैं. लेकिन कोलेस्ट्रॉल के मामले में थोड़ा सावधान रहना जरूरी है. जिन डेयरी प्रोडक्ट्स में फैट की मात्रा ज्यादा होती है वह आपके लिए हानिकारक हैं. ये आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देते हैं. जिसकी वजह से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए आप लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नहीं बढ़ाते हैं. लेकिन आप हाई फैट वाली चीजें जैसे दूध, पनीर का सेवन अगर अधिक करते हैं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news