ट्यूमर: जानिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी, इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सावधान
Advertisement

ट्यूमर: जानिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी, इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सावधान

Tumor: कई मामलों में ट्यूमर का इलाज संभव नहीं है. वहीं ट्यूमर के कारणों का आसानी से पता लगाना भी कठिन है. लेकिन इससे बचने के लिए व्यक्ति को नशा, धूम्रपान आदि करने से बचना चाहिए.

ट्यूमर: जानिए कितनी खतरनाक है ये बीमारी, इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सावधान

Tumor: ट्यूमर अपने प्रकार के अनुसार शरीर के किसी भी हिस्से में अपनी जगह बना सकता है. वेसे तो ब्रेन ट्यूमर को खतरनाक माना जाता है. वैसे तो दो प्रकार के ट्यूमर होते हैं. एक मलिगनेंट ट्यूमर जो कि कैंसरयुक्त ट्यूमर कहलाता है और दूसरा बिनाइन ट्यूमर. मलिगनेंट ट्यूमर शरीर के बाकी हिस्सों में तेजी से फैल सकता है. वहीं बिनाइन ट्यूमर में ऐसा नहीं होता. लेकिन बिनाइन ट्यूमर के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि यह काफी खतरनाक हो सकता है.    

दरअसल, हमारे शरीर में कोशिकाएं बहुत पुरानी होने के बाद वह मर जाती हैं. साथ ही उनकी जगह नई कोशिकाएं बनना शुरू होती हैं. लेकिन यह प्रक्रिया कभी-कभी टूट जाती है. ऐसे में असामान्य या क्षतिग्रस्त, कमजोर कोशिकाएं बढ़कर शरीर के किसी भी अंग में जमा होने लगती हैं. जिससे ट्यूमर बन जाता है. कई मामलों में ट्यूमर कैंसर भी हो सकता है. आइये जानते हैं बिनाइन ट्यूमर के कारण.

बिनाइन ट्यूमर के क्या हैं कारण

विशेषज्ञों का कहना है कि बिनाइन ट्यूमर के कारणों का पता नहीं चल पाया है. लेकिन ये ट्यूमर खतरनाक होता है. जिस तरह शरीर में कैंसर कोशिकाएं बनती हैं ठीक उसी तरह बिनाइन ट्यूमर की कोशिकाएं भी बनती हैं. इसकी कुछ वजहें हो सकती हैं. जैसे शरीर में किसी प्रकार का संक्रमण, किसी अंग में सूजन या फिर चोट लगना, हो सकता है कि आप तनावग्रस्त रहते हों, रेडिएशन के संपर्क में आना ये कुछ कारण हो सकते हैं. 

बिनाइन ट्यूमर के लक्षण 

विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में ट्यूमर के लक्षणों का पता नहीं लग पाता. वहीं जांच करने पर इनका पता चल जाता है. बिनाइन ट्यूमर के लक्षण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं. जैसे सिर दर्द, बेचैनी होना, अचानक ठंड लगना, बुखार आना, देखने में दिक्कत, 
रात में सोते समय पसीना आना, भूख न लगना, वजन कम होना जैसे लक्षण खतरनाक संकेत दे सकते हैं. 

वैसे तो ट्यूमर का कोई प्राकृतिक या वैकल्पिक इलाज नहीं है. लेकिन इसके पनपने से पहले आप बचाव के लिए अपनी जीवन शैली सही रखें, नियमित व्यायाम करें और संतुलित आहार लें. साथ ही शरीर में किसी भी प्रकार की गठिया दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.   

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news