Vitamin का अच्छा सोर्स है Kiwi फल, इसके अनगिनत फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement

Vitamin का अच्छा सोर्स है Kiwi फल, इसके अनगिनत फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

Kiwi Health Benefits: फलों में कीवी विटामिन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. इसके सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. शरीर को होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कीवी सहायक होती है. 

 

कीवी फल के फायदे

Kiwi Health Benefits: वैसे तो सभी फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं. सुबह के नाश्ते में अगर आप फलों का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं. इन्हीं फलों में कीवी भी एक ऐसा फल है, जिसके सेवन से सेहत को अनगिनत लाभ मिलते हैं. कीवी हेल्थ के लिए वरदान समान है. सबसे खास बात कीवी में यह है कि यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. आपको बता दें, कीवी चीन का राष्ट्रीय फल है. कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन-सी, विटामिन- ई, पोटैशियम और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कीवी के सेवन से सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचते हैं. आइए जानें, कीवी के अनगिनत फायदों के बारे में...

हार्ट हेल्थ 
कीवी फल विटामिन-सी, पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ये हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके सेवन से आप हार्ट संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर 
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, तो कीवी का सेवन करें. इसमें पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर को समान्य रखा जा सकता है. हाई बीपी की समस्या वाले लोग अपनी डाइट में कीवी शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने में सहायक
कीवी वजन घटाने में सहायक होता है. अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है, तो कीवी को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. इसमें मौजूद फाइबर की वजह आपको कम भूख लगेगी. जिससे आप कम खा पाएंगे और वजन कम होने में मदद मिलती है.

पाचन क्रिया
कीवी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये कब्ज और गैस की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होती है. अच्छे पाचन के लिए सुबह के नाश्ते में एक या दो किवी खाएं. 

कोलेस्ट्रॉल 
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कीवी खा सकते हैं. इसके सेवन से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है. कीवी गुड कोलेस्ट्रॉल को प्रमोट करने वाला फल है. 

इम्यून सिस्टम 
कीवी में मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से कीवी का सेवन कर सकते हैं. जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news