Kidney Damage Symptoms: पेशाब में दिखें ये लक्षण, तो समझ लीजिए आपकी किडनी को है खतरा
Advertisement

Kidney Damage Symptoms: पेशाब में दिखें ये लक्षण, तो समझ लीजिए आपकी किडनी को है खतरा

Kidney Damage Symptoms: किडनी शरीर से वेस्ट चीजों को बाहर निकालने और पोटेशियम के लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.  ऐसे में किडनी की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Kidney Damage Symptoms: आज की लाइफस्टाइल और अनियमित खान-पान की वजह से हर साल किडनी की समस्या (kidney problem) बढ़ती जा रही है. किडनी हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण अंग हैं. किडनी शरीर से वेस्ट (waste) को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. किडनी शरीर में पोटेशियम के स्तर को भी नियंत्रण में रखता है. किडनी के ऐसे महत्वपूर्ण कामकाज में किसी भी छोटी सी समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए. लेकिन कई लोगों को किडनी की बीमारियों (kidney damage) के लक्षण जल्दी महसूस होते हैं, लेकिन वे ज्यादा ध्यान नहीं देते.

अगर शुरुआती दिनों में इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह और भी गंभीर रूप ले सकती है. डॉक्टरों का कहना है कि पेशाब के जरिए किडनी की बीमारियों का आसानी से पता लगाया जा सकता है. पेशाब करते समय जलन, पेशाब में खून आना, पेशाब के रंग में बदलाव महसूस हो तो ये किडनी रोग के शुरुआती लक्षणों के रूप में पहचाने जाने चाहिए. कुछ मामलों में यह किडनी में संक्रमण का कारण भी बन सकता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. क्योंकि अगर समय रहते किडनी इन्फेक्शन का इलाज नहीं किया गया तो यह कई अंगों में फैल सकता है.

किडनी को कैसे रखें स्वस्थ
किडनी को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना चाहिए. बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी बीमारी के लिए दवाओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दवाओं के अधिक सेवन से किडनी खराब हो सकती है. प्रति दिन कम से कम 4 लीटर पानी पिएं. डायबिटीज मरीजों को हमेशा अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना चाहिए. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर आपको पेशाब से संबंधित कोई भी लक्षण महसूस हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news