Khajoor Benefits: लंबा जीना है तो डेली खाएं खजूर, गंभीर बीमारियों के खतरे को भी करता है कम
Advertisement

Khajoor Benefits: लंबा जीना है तो डेली खाएं खजूर, गंभीर बीमारियों के खतरे को भी करता है कम

Khajoor Benefits: भारत में खजूर को मेवे के रूप में खाया जाता. यह पोषक तत्वों का खजाना है, जो हर उम्र के लोग खा सकते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए खजूर बेहद फायदेमंद होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Khajoor Benefits: खजूर एक बेहतरीन प्राकृतिक स्वीटनर है, जिसे भारत में ज्यादातर मेवे के रूप में खाया जाता है. लोग इसका प्रयोग शेक या लड्डू बनाने में भी करते हैं. इसकी दुनिया भर में विशेष रूप से ट्रॉपिकल क्षेत्रों में खेती की जाती हैं. खजूर पोषक तत्वों का खजाना होता है, जिसका लुफ्त बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी उम्र के लोग उठा सकते हैं. खासकर, गर्भवती महिलाओं को इसके कई सारे फायदे मिलते हैं. स्टडी में सामने आया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर खाने से लेबर में कॉम्प्लिकेशंस की संभावना कम होती है. आइए जानते हैं, खजूर खाने के कई अन्य फायदे.

गंभीर बीमारियों का खतरा होता है कम
खजूर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर पाई जाती है इसके अलावा, यह मिनरल और विटामिन का खजाना है. इसको खाने से आपको एनर्जी मिलती है. खजूर खाने से गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. इसमें कैंसर और दिल की बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. एक स्टडी के अनुसार, प्लम और अंजीर की तुलना में खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है. खजूर डायबिटीज और अल्जाइमर के खतरे को भी कम करता है. इसमें पाया जाने वाला कैरोटीनॉयड आंखों और दिल के लिए अच्छे होते हैं. 

गर्भवती महिलाओं के लिए गुणकारी
विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 से भरपूर खजूर में कई तरह के अमीनो एसिड्स होते हैं. 69 महिलाओं पर की गई स्टडी में सामने आया है कि जिन महिलाओं ने डिलीवरी डेट के एक महीने पहले रोजाना 6 खजूर खाने शुरू किए थे, उनमें से 20 प्रतिशत को नॉर्मल डिलीवरी हुई और वक्त भी कम लगा. प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर खाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news