International Yoga Day: 4 प्वाइंट्स में जानें आपकी लाइफ को कैसे बदल देता है योग
Advertisement

International Yoga Day: 4 प्वाइंट्स में जानें आपकी लाइफ को कैसे बदल देता है योग

International day of yoga: बहुत से लोग योग को सिर्फ एक स्ट्रेचिंग व्यायाम मानते हैं, जो गलत है. क्योंकि योग न केवल शरीर को स्ट्रेच करता है, बल्कि दिमाग और मन को भी शांत रखता है.

International Yoga Day: 4 प्वाइंट्स में जानें आपकी लाइफ को कैसे बदल देता है योग

Yoga day 2023: आज की आधुनिक जीवन में जहां चिकित्सा विज्ञान और स्वास्थ्य प्रणाली इतना एडवांस हो गई है, वहीं योग के प्रति लोगों की रुचि भी बढ़ रही है. बहुत से लोग योग को सिर्फ एक स्ट्रेचिंग व्यायाम मानते हैं, जो गलत है. क्योंकि योग न केवल शरीर को स्ट्रेच करता है, बल्कि दिमाग और मन को भी शांत रखता है. सरल शब्दों में कहें तो योग एक प्रैक्टिस है जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारता है.

पूरी दुनिया, विशेष रूप से पश्चिमी सभ्यताओं में, योग के प्रति लोगों की रुचि तेजी से बढ़ी है और इसके पीछे कई कारण भी हैं. सबसे पहले और मुख्य कारण यह है कि योग आपके जीवन को पूरी तरह से बदल देता है. आज जब योग दिवस है, आपके लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप जानें कि योगाभ्यास आपके जीवन को पूरी तरह से कैसे बदलता है. नीचे बताए गए प्वाइंट्स के माध्यम से आप यह जानने का प्रयास करे कि योग कैसे आपकी लाइफ बदल देता है.

मन और शरीर के बीच का संबंध
यदि किसी चीज के लिए योग को सबसे अधिक माना जाता है, तो वह है मन और शरीर के बीच का संबंध. नियमित रूप से योग करने वाले व्यक्ति को खुद को मानसिक और शारीरिक संबंध को महसूस करने की क्षमता होती है. योग के माध्यम से ही आप मन को शरीर के साथ और शरीर को मन के साथ नियंत्रित करने की कला सीख सकते हैं.

शुद्ध विचार
हमारी संस्कृति में यह मान्यता है कि व्यक्ति के विचार प्रशांत और शुद्ध होने चाहिए, भले ही उसके शरीर की सफाई करने की आवश्यकता हो. योग इस कार्य को संभव बनाने में सहायता करता है. नियमित योगाभ्यास, सतर्कता के साथ और पूर्ण ध्यान के साथ किया जाए, तो आपके विचार स्वतः ही प्रशांत और शुद्ध होने लगते हैं.

पर्सनैलिटी में बदलाव
योग के प्रशिक्षकों के अनुसार, योग आपके पूरी पर्सनैलिटी में परिवर्तन ला देता है. जैसा कि पहले विवरणों में बताया गया है, योग आपके विचारों को शुद्ध करता है और आपके मन को संतुलित करता है. इन परिवर्तनों के कारण, आपका व्यक्तित्व पूरी तरह से बदल जाता है और यह नया व्यक्तित्व संतुलित होता है.

बुरी आदत से मुक्ति
चाहे वह शारीरिक आदत हो या मानसिक आदत, योग शरीर से सभी बुरी आदतों को निकालने में सक्षम होता है. अगर आपको भी कोई बुरी आदत परेशान कर रही है और आप उससे छुटकारा नहीं पा रहे हैं, तो आपको योग से संपूर्ण ध्यान और अभ्यास करना चाहिए.

Trending news