Hypertension: हाई बीपी वाले लोगों को नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड, बढ़ सकती है दिक्कतें
Advertisement

Hypertension: हाई बीपी वाले लोगों को नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड, बढ़ सकती है दिक्कतें

Hypertension: लगातार हाई ब्लड प्रेशर दिल की समस्याओं का कारण बन सकता है, जिससे दिल का दौरा, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक पड़ सकता है. हाई बीपी वाले लोग इन फूड का सेवन ना करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आर्टरी की वॉल पर ब्लड का अत्यधिक दबाव बढ़ता है. लगातार हाई ब्लड प्रेशर दिल की समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि स्ट्रोक, दिल का दौरा और कार्डियक अरेस्ट. इस स्थिति का क्या कारण है? लाइफस्टाइल की आदतें हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा खतरा बन सकता है. इसलिए डॉक्टर सुझाव देते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने के लिए डेली डाइट पर क्या खाया जा रहा है और क्या किया जा रहा है, इसकी अच्छी देखभाल की जानी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को दूर रखने के लिए इन फूड्स को खाने से बचें

1. तला हुआ खाना
अपनी डाइट से तले हुए खाने को हटा दें. ये न केवल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, बल्कि ये आपके पूरी सेहत के लिए भी उतने ही खतरनाक हैं. तले हुए खाने में सैचुरेटेड फैट और नमक होते हैं. ये दोनों ब्लड प्रेशर के दुश्मन हैं, क्योंकि ये आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को तुरंत बढ़ा सकते हैं.

2. नमक
यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के विकास के खतरे में हैं, तो आप कितना नमक ले रहे हैं, इसकी बारीकी से जांच करते रहना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में आने से बचने के लिए रोजाना 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

3. फ्रोजन और प्रोसेस्ड फूड
इन खाने में स्वाद को बनाए रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में नमक मिलाया जाता है, जो आपके ब्लड प्रेशर में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है. अपने दिल को स्वस्थ रखने और फिट रहने के लिए अपनी डाइट में अधिक ताजे और मौसमी फलों व सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें.

4. कैफीन
अधिक मात्रा में चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से बचें, क्योंकि इनमें कैफीन होता है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

5. शराब
हाई बीपी वाले लोगों को शराब का सेवन कम या बंद कर देना चाहिए. ये आपके दिल को ही नहीं, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है, जिससे आपकी मौत भी हो सकती है.

6. सोडा
चाय और कॉफी के अलावा, सोडा से भी हाई बीपी वाले लोगों को दूर रहना चाहिए. सोडा भी प्रोसेस्ड चीनी और कैलोरी होती है. इन्हें अपने डाइट में शामिल न करें, क्योंकि ये मोटापे का कारण बन सकता है. 

7. कुछ मसाले
केचप, सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग आदि जैसे सॉस का सेवन न करें, क्योंकि उनमें नमक की मात्रा अधिक होती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है

Trending news