Heart Attack: कैसे पहचानें कि आपके आस-पास किसी को दिल का दौरा पड़ा? तुरंत लें ये 5 एक्शन
Advertisement

Heart Attack: कैसे पहचानें कि आपके आस-पास किसी को दिल का दौरा पड़ा? तुरंत लें ये 5 एक्शन

Heart Attack: खराब लाइफस्टाइल ने दुनियाभर में दिल की बीमारी के मामले तेज से बढ़ा दिए हैं, जिसमें अचानक कार्डियक अरेस्ट का गंभीर मुद्दा भी शामिल है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Heart Attack: दिल हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. हालांकि दुनियाभर में गतिहीन लाइफस्टाइल ने दिल की बीमारी में वृद्धि में योगदान दिया है, जिसमें अचानक कार्डियक अरेस्ट का गंभीर मुद्दा भी शामिल है. अचानक कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में समय महत्वपूर्ण है, इसलिए तेजी से काम करना और स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदमों का पालन करना महत्वपूर्ण है. चाहे आप अचानक कार्डियक अरेस्ट का अनुभव कर रहे हों या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हों जो इसका सामना कर रहा हो, तुरंत कार्रवाई जान बचा सकती है.

हार्ट अटैक पड़ने के शुरुआती लक्षण
असुविधाजनक दबाव, छींकना या बेचैनी आने वाले हार्ट अटैक के संकेत हैं. एक चेतावनी इंडिकेटर छाती का दर्द होगा जो दबाव की तरह महसूस होता है और 10 मिनट से अधिक समय तक रहता है. देखने के लिए ऐसा ही एक लक्षण ऊपरी शरीर के विभिन्न भागों में बेचैनी है. हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े या पेट में दर्द और बेचैनी कार्डियक अरेस्ट के लक्षण हैं. दिल के दौरे के सबसे आम लक्षणों में से एक सांस लेने में तकलीफ है. अगर आपके आस-पास कोई व्यक्ति हार्ट अटैक पड़ने जैसे लक्षणों का अनुभव कर रहा है तो जानें क्या करें.

पल्स चेक करें
यदि आपके आस-पास कोई जोर-जोर से सांस ले रहा है तो सबसे पहले आपको उसकी पल्स चेक करनी चाहिए. नाड़ी की जांच करने के लिए व्यक्ति की कलाई या गर्दन पर दो अंगुलियां रखें और एक मजबूत, स्थिर धड़कन महसूस करें. आप अपने कान को व्यक्ति की छाती पर रखकर दिल की धड़कन सुनने की कोशिश भी कर सकते हैं. यदि आपको नाड़ी नहीं मिल रही है या यदि व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है तो तुरंत कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) शुरू करना महत्वपूर्ण है.

सीपीआर दें
यदि व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है या हांफ रहा है तो उसे तुरंत सीपीआर दें. सीपीआर रेस्क्यू ब्रीदिंग और चेस्ट कंप्रेशन का एक कॉम्बिनेशन है जो दिल और दिमाग को ऑक्सीजन और खून पंप करता है.

एम्बुलेंस बुलाएं
अगर किसी को अचानक कार्डियक अरेस्ट पड़ रहा है, तो तुरंत एम्बुलेंस को कॉल करना जरूरी है, इस स्थिति में हर मिनट मायने रखता है, क्योंकि शीघ्र चिकित्सा से बचने और ठीक होने की संभावना बढ़ सकती है. यदि कोई एंबुलेंस उपलब्ध नहीं है या यदि वह बहुत दूर है, तो आप उस व्यक्ति को खुद निकटतम अस्पताल ले जाएं.

एईडी का प्रयोग करें
यदि आप एईडी तक पहुंच सकते हैं तो इसे जितनी जल्दी हो सके उपयोग करें. एईडी एक ऐसा उपकरण है जो सामान्य लय को बहाल करने की कोशिश करने के लिए दिल या डीफिब्रिलेशन को झटका देता है. इसका उपयोग करना आसान है और अचानक कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में यह जीवन रक्षक उपकरण हो सकता है.

सीपीआर देते रहें
यदि आपके द्वारा ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डीफिब्रिलेटर (एईडी) का उपयोग करने के बाद व्यक्ति का दिल फिर से धड़कना शुरू नहीं करता है, तो आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के आने तक सीपीआर जारी रखें. मदद आने तक व्यक्ति को पुनर्जीवित करने की कोशिश करते रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि सीपीआर जल्दी से शुरू किया जाता है और चिकित्सा सहायता आने तक जारी रखा जाता है तो उनके बचने की बेहतर संभावना हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news