Male Stamina: इन 4 चीजों से बढ़ता है पुरुषों का स्टेमिना, जानिए इस्तेमाल का तरीका
Advertisement

Male Stamina: इन 4 चीजों से बढ़ता है पुरुषों का स्टेमिना, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Men's Health: हर पुरुष की चाहत होती है कि वो शादी के बाद एक खुशहाल जिंदगी जिए, लेकिन अगर स्टेमिना कम हो तो काफी परेशानी आती है. हालांकि कुछ चीजों का सेवन करके आप राहत पा सकते हैं. 

Male Stamina: इन 4 चीजों से बढ़ता है पुरुषों का स्टेमिना, जानिए इस्तेमाल का तरीका

How to Increase Male Stamina: कई शादीशुदा पुरुषों को अक्सर शारीरिक कमजोरियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल हो सकती है. स्टेमिना न होने के कारण मैरिड लाइफ में कड़वाहट पैदा हो सकती है. ऐसे में आप कुछ खास फूड्स खाकर अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हैं, ताकि बाकी की जिंदगी खुशहाल रहे.

पुरुष इन फूड्स का करें सेवन 

भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें पुरुषों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. इन चीजों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) पाया जाता है, जिससे शादी के बाद होने वाली परेशानियां दूर हो सकती हैं.

1. अश्वगंधा
अश्वगंधा एक सदियों पुरानी औषधि है. इसके सेवन से खासतौर पर शुक्र धातु की मात्रा काफी बढ़ जाती है.अश्वगंधा टेस्टोस्टेरॉन (Testosterone) को बूस्ट करने का काम करती है. इसके बेहतर नतीजों के लिए आधा चम्मच अश्वगंधा के चूर्ण को दूध के साथ सुबह-शाम लें. 

2. छुहारा
छुहारे (Dry Dates) को दूध में उबालकर रात में खाने से यौन इच्छा और यौन शक्ति बढ़ सकती है. आप रोज 100 ग्राम छुहारे का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप खजूर का सेवन भी कर सकते हैं.

3. आंवला
आंवला (Gooseberry) के सेवन से आंख, बाल को फायदा मिलता है. अगर शादीशुदा जिंदगी बेहतर करनी है तो इसे जरूर खाएं. आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार खाएं. 

4. प्याज-लहसुन 
प्याज और लहसुन का सेवन पुरुषों के स्टेमिना बढ़ाने में कारगर माना जाता है. हर दिन लहसुन की दो-तीन कलियां खाने से फायदा मिल सकता है. इसके अलावा सफेद प्याज का सेवन करना सही माना गया है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news