Mens Health: स्पर्म क्वािलिटी को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स, पुरुष आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल
Advertisement

Mens Health: स्पर्म क्वािलिटी को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स, पुरुष आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Diet To Improve Sperm Quality: अगर आपको पार्टनर को गर्भवती करने में समस्या आ रही है, तो इसके लिए सबसे पहले डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. यहां हम बताएंगे कि पुरुषों को अपनी डाइट में किन फूड्स को शामिल करने की जरूरत है, जिससे उनका स्पर्म काउंड और इसकी क्वालिटी बेहतर हो सकती है. 

 

Mens Health: स्पर्म क्वािलिटी को बेहतर बनाते हैं ये फूड्स, पुरुष आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

Diet To Improve Sperm Quality: खानपान का हमारे मानसिक और शरीरिक स्वास्थ्य पर खास असर पड़ता है. यहां तक कि हेल्दी भोजन का असर प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है. आज के समय में ज्यादातर कपल्स को गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है. इसका एक सबसे बड़ा कारण है पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी और इसकी क्वालिटी अच्छी न होना. आजकल कई पुरुष इसे लेकर चिंता में भी रहते हैं. लो स्पर्म काउंट की वजह से पुरुषों में सेक्स की इच्छा की कमी, पार्टनर को गर्भवती कर पाने में दिक्कत होना, इन सभी बातों को लेकर पुरुष हमेशा परेशान रहते हैं. उनके मन में एक ही बात अटकती है, कि आखिर कैसे स्पर्म काउंट को बढ़ाया जाए या बेहतर बनाया जाए. ऐसे में हम उन्हें कुछ ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जानकारी देंगे, जिसे डाइट में शामिल करने से उनकी यह परेशानी दूर हो सकती है. पढ़िए ये आर्टिकल... 

स्पर्म काउंट बढ़ाने और बेहतर करने वाले फूड्स-

1. विटामिन डी युक्त फूड 
शुक्राणु उत्पादन और स्पर्म काउंट बढ़ाने में विटामिन डी बड़ी भूमिका निभाते हैं. यह शुक्राणुओं के फंक्शन को बेहतर बनाता है. इसके लिए पुरुषों के लिए धूप की किरणें अंडे, दूध, मशरूम जरूरी चीजें हैं. विशेषज्ञों की मानें तो पुरुषों को रोजाना 10 से 15 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए. पुरुषों दैनिक 1000 आईयू विटामिन डी ले सकते हैं. 
 
2. डाइट में जिंक जरूरी 
आपके डाइट में पर्याप्त जिंक का भी होना जरूरी है. क्योंकि ये टेस्टोस्टरॉन और शुक्राणुओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है. साथ ही स्पर्म क्वालिटी उनकी गतिशीलता और संरचना में सुधार करता है. पुरुष दैनिक डाइट में छोले, कद्दू के बीज, काजू जैसी चीजों का सेवन करें. 

3. सेलेनियम है अच्छा स्रोत 
सेलेनियम को डाइट में शामिल करने से ऑक्सीडेटिव तनाव कम होगा और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार होगा. ये टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन और स्पर्म काउंट को भी बढ़ाने में मदद करता है. सेलेनियम से भरपूर डाइट पुरुषों को जरूर लेना चाहिए. आप नट्स और बीज अंडे, चिकन और मछली शामिल कर सकते हैं.

4. विटामिन सी  
विटामिन सी स्पर्म मोटीलिटी काउंट और इसकी बनावट में सुधार करते हैं. विटामिन सी वाले फूड जैसे संतरे, टमाटर, ब्रोकली और बंद गोभी को पुरुषों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

5. फोलिक एसिड 
पुरुष स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड को अपने आहार में शामिल करें. दैनिक आहार में 400 से 600 मिलीग्राम फोलिक एसिड का जरूर सेवन करें. इसके लिए आप ब्रोकोली, हरे पत्ते वाली सब्जियां, स्प्राउट्स, चना, राजमा का सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news