Hair Fall से पाना है छुटकारा तो घर पर ऐसे बनाएं ये स्पेशल ऑयल, बाल बनेंगे स्ट्रॉन्ग
Advertisement
trendingNow11679228

Hair Fall से पाना है छुटकारा तो घर पर ऐसे बनाएं ये स्पेशल ऑयल, बाल बनेंगे स्ट्रॉन्ग

Get Rid Of Hair Fall From Amla Oil: आज हम आपके बालों के लिए आंवला हेयर ऑयल बनाने की विधि लेकर आए हैं. आंवला में कई ऐसे गुण होते हैं जोकि आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हैं जिससे आपको झड़ते बालों से निजात मिल जाती है. 

 

Hair Fall से पाना है छुटकारा तो घर पर ऐसे बनाएं ये स्पेशल ऑयल, बाल बनेंगे स्ट्रॉन्ग

Get Rid Of Hair Fall From Amla Oil: आंवला एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जोकि विटामनि-ई, विटामिन-सी और टैनिन नामक गुण मौजूद होते हैं. आंवला पुराने समय से ही कई बीमारियों से लेकर हेयर केयर में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसे में आज हम आपके बालों के लिए आंवला हेयर ऑयल बनाने की विधि लेकर आए हैं. आंवला में कई ऐसे गुण होते हैं जोकि आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हैं जिससे आपको झड़ते बालों से निजात मिल जाती है. इसके अलावा  आंवला आपकी स्कैल्प में मेलानिन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आप सफेद बालों की समस्या से बचे रहते हैं, तो चलिए जानते हैं बालों के लिए आंवला हेयर ऑयल कैसे बनाएं...

आंवला हेयर ऑयल बनाने की आवश्यक सामग्री-
2 आंवला, तिल का तेल 2 चम्मच, एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल 2 चम्मच 

घर पर कैसे बनाएं आंवला हेयर ऑयल- 
आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए आप सबसे पहले आंवला लें. फिर आप आंवला को चार भागों में काट लें. इसके बाद आप इसको करीब एक घंटे तक छाव में रखकर सुखाएं. फिर आप आंवला में दो चमच तिल का तेल और दो चमच एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल डालें. इसके बाद आप इन सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें. फिर आप एक कढ़ाई में तैयार मिक्सचर को डालें. इसके बाद आप इसको धीमी आंच पर बुलबुले निकलने तक अच्छी तरह से पका लें. फिर आप इस तेल को एक गाढ़े रंग की बोतल में भरकर स्टोर कर लें. इसके बाद आप इस तेल को लगभग एक हफ्ते तक ठंडी जगह पर रखें. अब आपका आंवला हेयर ऑयल बनकर तैयार हो चुका है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news