Fatty Liver कहीं बन न जाए आपकी जान का दुश्मन, तुरंत छोड़ दें ये सारी आदतें
Advertisement

Fatty Liver कहीं बन न जाए आपकी जान का दुश्मन, तुरंत छोड़ दें ये सारी आदतें

Fatty Liver Problem: फैटी लिवर एक खतरनाक बीमारी है जो आपके लिवर को तोड़कर रख देती है और इसके फंक्शंस को प्रभावित करती है. अगर इससे बचना है तो कुछ आदतो को छोड़ना होगा. 

Fatty Liver कहीं बन न जाए आपकी जान का दुश्मन, तुरंत छोड़ दें ये सारी आदतें

How To Get Rid Of Fatty Liver Problem: लिवर एक अहम बॉडी ऑर्गन है जिसका प्रमुख काम भोजन और दवाओं को प्रॉसेस करने के साथ-साथ खून के जरिए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है. हमारी सेहत के लिए इस अंग का सही तरीके से काम करना जरूरी है, वरना काफी परेशानी पैदा हो सकती है. ऐसी कई बीमारियां है जो लिवर फंक्शंस पर बुरा असर डालती है. इनमें  हेपेटाइटिस (Hepatitis), सिरोसिस (Cirrhosis), लिवर कैंसर (Liver Cancer), लिवर फेलियर (Liver Failure) , पित्त पथरी (Gallstones) के साथ-साथ फैटी लिवर डिजीज भी शामिल है.

फैटी लीवर डिजीज दुनिया भर में काफी लोगों को अपना शिकार बना रहा है, भारत में हर साल ये बीमारी करीब 10 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है. ये एक ऐसा मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर में फैट जमने लगता है. आमतौर पर दो तरह के फैटी लिवर डिजीज हैं अल्कोहलिक और नॉन अल्कोहलिक. आइए जानते हैं कि हमारी वो कौन-कौन सी आदतें हैं जो इस परेशानी को बढ़ा देती हैं.

इन आदतों को पूरी तरह छोड़ दें

1. शराब पीने की आदत
अगर आप फैटी लिवर के शिकार हैं तो आपको शराब पीने की आदत पूरी तरह छोड़ देनी चाहिए, ये न सिर्फ एक सामाजिक बुराई है, बल्कि कई और परेशानियों की भी जड़ मानी जाती है. आजकल युवा से लेकर बजुर्ग तक शराबी की लत के शिकार हो चुकें हैं, यही वजह है कि फैटी लिवर की समस्या इतनी विकराल हो रही है.

2. पूरी तरह फैट नहीं छोड़ें
इस बात में कोई शक नहीं कि जब हम चिप्स, रेड मीट, फ्रेच फ्राइज या कोई हाई फैट डाइट लेते हैं तो फैटी लिवर की परेशानी बढ़ जाती है, लेकिन इससे बचने के लिए फैट को पूरी तरह छोड़ना सही नहीं है. आपको हेल्दी फैट का सेवन डाइटीशियन द्वारा निर्धारित की गई मात्रा के हिसाब से करना चाहिए.

3. शुगर वाली ड्रिंक्स से करें तौबा
गर्मियों में राहत पाने के लिए हम कई ऐसी ड्रिंक्स पीते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में शुगर पाया जाता है. आजकल यंग एज ग्रुप के लोग काफी ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स और पी रहे हैं. इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है जो फैटी लिवर का कारण बन सकती है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news