Tomato: टमाटर में मौजूद Solanine बढ़ा देगा जोड़ों का दर्द, चलना फिरना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow11853669

Tomato: टमाटर में मौजूद Solanine बढ़ा देगा जोड़ों का दर्द, चलना फिरना हो जाएगा मुश्किल

Tomato Side Effect: इस बात में कोई शक नहीं है कि टमाटर एक बेहतरीन सब्जी है जिससे सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन हद से ज्यादा खाएंगे तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

Tomato: टमाटर में मौजूद Solanine बढ़ा देगा जोड़ों का दर्द, चलना फिरना हो जाएगा मुश्किल

Tamatar Khane Ke Nuksan: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो कई रेसेपीज का टेस्ट बढ़ा देती है, इसकी अहमियत इतनी ज्यादा है कि जब ये महंगा हो गया तो लोगों का जायका बिगड़ने लगा. लोग इसे सालाद की तरह खाना पसंद करते हैं. इसमें विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं,  लेकिन क्या इसे ज्यादा खाना चाहिए?

ज्यादा टमाटर खाने के नुकसान
किसी भी हेल्दी चीज के फायदे या नुकसान दोनों हो सकते हैं, यही वजह है हेल्थ एक्सपर्ट पौष्टिक भोजन को भी एक लिमिट से ज्यादा न खाने की सलाह देते हैं. दरअसल टमाटर की प्रॉपर्टी एसिडिक होती है, साथ ही इसमें सोलेनाइन (Solanine) और लाइकोपिन (Lycopene) पाया जाता है जिसके ओवरडोज से परेशानियां पैदा हो सकती हैं. आइए इससे होने वाले नुकसान पर एक नजर डालते हैं.

1. ज्वाइंट पेन
टमाटर का अधिक सेवन करने से जोड़ों के दर्द और एडिमा की परेशानी पैदा हो सकती है, क्योंकि इस सब्जी में सोलेनाइन (Solanine)  नामक अल्कलॉइड होता पाया जाता है, ज्वाइंट में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है. इसलिए गठिया जैसी बीमारियों के मरीजों को इसे कम मात्रा में खाना चाहिए.

2. एसिडिटी
वैसे टमाटर को पाचन के लिए बेहतरीन सब्जी माना जाता है, लेकिन अगर आप एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन करते हैं तो आपको एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स की समया हो सकती है. दरअसल इस सब्जी की तासीर एसिडिक है जो गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स (Gastroesophageal Reflux) की समस्या बढ़ा सकती है

3. किडनी डिजीज
जो लोग किडनी से जुड़ी बीमारियों के शिकार हैं उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही टमाटर खाना चाहिए क्योंकि इसे पोटेशियम का रिच सोर्स माना जाता है, जो गुर्दे की परेशानी को बढ़ा सकता है. उनके लिए टोमैटू सूप और टोमौटू सॉस से परहेज करना बेहतर है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news