Roti: एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए? जानिए क्या है आपकी लिमिट
Advertisement
trendingNow11875628

Roti: एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए? जानिए क्या है आपकी लिमिट

Ek Din Me Kitni Roti Khani Chahiye: जब घर में पसंदीदा सब्जी या रेसेपी बनी हो तो इंसान एक या दो एक्ट्रा रोटी खा लेता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए. 

Roti: एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए? जानिए क्या है आपकी लिमिट

How Many Roti Should I Eat In A Day: दुनियाभर के इंसानों को रोजाना 2 वक्त की रोटी की तलाश रहती है, जिसके लिए वो हर तरह की मेहनत और मशक्कत करने को तैयार रहता है. चावल की तरह गेहूं भी लोगों की डाइट का अहम हिस्सा है. भारत में भी आपको रोटी की कई किस्में मिल जाएंगी जिसमें तवा रोटी, तंदूरी रोटी, रूमाली रोटी, शीरमाल और खमीरी रोटी शामिल हैं. आज हम बात कर रहे हैं मीडियम साइज तवा रोटी की. क्या आप जानते हैं कि एक दिन में इंसानों को कितनी रोटियां खानी चाहिए?

कैसे तय होगी रोटी खाने की लिमिट?
एक इंसान के लिए रोजाना रोटी खाने की क्या लिमिट हो ये कई फैक्टर्स पर तय किया जा सकता है, जैसे आपकी आमदनी, आपकी उम्र, आपकी डेली लाइस, और आपकी फिजिकल एक्टिविटीज. एक स्वस्थ और संतुलित आहार की दिशा में, ये जरूरी है कि आप अपनी रोटी की मात्रा को सही ढंग से निर्धारित करें.

एक दिन में कितनी रोटियां खा सकते हैं आप?
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के मुताबित, एक हेल्दी एडल्ट रोजाना कम से कम 5 से 7 रोटियां खा सकता है. हालांकि हर इंसान की जरूरत अलग-अलग हो सकती है, इसलिए रोटी की लिमिट तय करने से पहले अपने डॉक्टर और डाइटीशियन की सलाह जरूर लें.

रोटी की मात्रा कैसे तय करें?

आपकी आमदनी: आपकी सैलरी के हिसाब से रोटी की मात्रा को तय की जा सकती है. अगर आपकी इनकम अच्छी है तो ज्यादा मात्रा में मल्टीग्रेन आटे की रोटियां खा सकते हैं जो ज्यादा हेल्दी है.

फिजिकल एक्टिविटीज: आपके दिनभर की शारीरिक गतिविधियों के आधार पर आपकी रोटी की मात्रा को तय करें. ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज करने वाले लोगों को अधिक पोषण की जरूरत होती है.

बैलेंस्ड डाइट: रोटी के साथ आपको संतुलित आहार की भी देखभाल करनी चाहिए. आपकी डाइट में दाल, सब्जियां, प्रोटीन, और फलों को भी शामिल करना चाहिए.

बीमारी: कई बीमारियां ऐसी होती है जिसमें कम रोटियां खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अगर ऐसा न किया तो डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news