Black Pepper: काली मिर्च में मौजूद Capsaicin से बढ़ जाएगा Male Stamina, इस ड्रिंक के साथ करें पीने की डालें आदत
Advertisement

Black Pepper: काली मिर्च में मौजूद Capsaicin से बढ़ जाएगा Male Stamina, इस ड्रिंक के साथ करें पीने की डालें आदत

Spice For Mens Health: भारतीय मसाले न सिर्फ खाने का टेस्ट बढ़ाते हैं, बल्कि इसके सेवन से सेहत को कई लाभ होते हैं. आज हम काली मिर्च (Black Pepper)  के सेवन से होने वाले फायदों से आपको रूबरू करा रहे हैं.

Black Pepper: काली मिर्च में मौजूद Capsaicin से बढ़ जाएगा Male Stamina, इस ड्रिंक के साथ करें पीने की डालें आदत

Black Pepper For Male Stamina: काली मिर्च को गरम मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, इसके जरिए कई बीमारियों का घर बैठे इलाज मुमकिन है. इसे अगर हर सुबह गुनगुने पानी के साथ इस्तेमाल किया जाए तो हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि पुरुषों के काली मिर्च का सेवन क्यों जरूरी है.

गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च के सेवन के फायदे

1. पेट के लिए फायदेमंद

अगर पेट में गैस है या फिर एसिडिटी हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें, दर्द से पल भर में आराम आ जाएगा.

2. स्टेमिना बढ़ाने में कारगर

गुनगुने पानी (Lukewarm Water) के साथ काली मिर्च (Black Pepper) का सेवन करने से शरीरिक क्षमता (Stamina) बढ़ती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होती. काली मिर्च में कैपसेसिन (Capsaicin) नामक कंपाउंड पाया जाता है, जिससे ब्लड वेसल्स फैलता है और इसके कारण खून तेजी से फ्लो करता है. शादीशुदा पुरुष इस ड्रिंक्स को जरूर पिएं

fallback

3. टेंशन को करे दूर

काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है.

4. मसूड़ों की कमजोरी में आराम

काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद मुंह साफ कर लें. इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी.

5. कैंसर से होगा बचाव

महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

6. जुकाम की परेशानी दूर करता है 

इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है. इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है, छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं. इस तरह जुकाम की परेशानी में आराम मिलेगा.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news