Blackheads ने बिगाड़ दी है शक्ल? घर पर बने इस स्क्रब से इनका काम होगा तमाम
Advertisement

Blackheads ने बिगाड़ दी है शक्ल? घर पर बने इस स्क्रब से इनका काम होगा तमाम

Scrub for Blackheads: ब्लैकहेड्स के कारण चेहरे का रंग बिगड़ जाता है, खासकर फेयर स्किन वालों को इससे ज्यादा तकलीफ होगी, ऐसे में एक खास घरेलू नुस्खा आपके काम आ सकता है. 

Blackheads ने बिगाड़ दी है शक्ल? घर पर बने इस स्क्रब से इनका काम होगा तमाम

How To Get Rid Of Blackheads: सर्दी हो या गर्मी पर हम में से ज्यादातर लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या होगी ही. इसकी वजह से चेहरा की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप बाजार से स्क्रब खरीदते हैं लेकिन उसका रिजल्ट अच्छा नहीं मिल रहा है तो आप हमारे बताए इस स्क्रब को जरूर आजमाएं. अक्सर घरेलु नुस्खे कई समस्याओं का समाधान करने में कारगर होते हैं. आज हम आपको इस लेख में घर पर ही चीनी से बने फेस स्क्रब की विधि बताने वाले है, जो आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स को कम करने में कारगर होगा.

चीनी और मलाई से करें स्क्रब
अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप कोई असरदार स्क्रब ढूंढ रहे हैं तो ये नुस्खा आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे बनाना आसान है और इसका इस्तेमाल करने के बाद आपकी स्किन सॉफ्ट होने के साथ-साथ खिली-खिली नजर आएगी.

इन चीजों की है जरूरत
1 चम्मच मलाई और 1 चम्मच चीनी का बुरादा

 ऐसे बनाएं स्क्रब
- सबसे पेहेन एक कटोरी में दोनों सामग्री को अच्छे से मिक्स कर दें.
- अब इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे पर स्क्रब करें. 
- आप चाहें तो बाजार से भी कोई मिल्क क्रीम खरीद सकते है और घर पर दूध से निकलने वाली मलाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
- तरकीबन 5 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर स्क्रब करें और फिर अगले 5 मिनट तक इसे ऐसे ही चेहरे पर ही रहने दें.
- 10 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस धो लें.

स्क्रब बनाने का दूसरा तरीका
अगर आपके घर में मलाई मौजूद नहीं है तो डायरेक्ट चीनी का बुरादा भी स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा हैं. क्रश्ड शुगर हमारे ब्लैकहेड्स को साफ करता है और अगर इसे थोड़ी देर तक चेहरे पर रहने दिया जाए तो चेहरे पर चमक बह देता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news