गैस और कब्ज की समस्या से मिलेगी राहत, किचन में रखी इन 5 चीजों से डाइजेशन होगा बेहतर
Advertisement
trendingNow11435165

गैस और कब्ज की समस्या से मिलेगी राहत, किचन में रखी इन 5 चीजों से डाइजेशन होगा बेहतर

आए दिन हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिससे डाइजेशन बिगड़ जाता है और गैस व कब्ज की समस्या हो जाती है. इसके कारण रोज की दिनचर्या पर भी बुरा असर पड़ता है. जानें गैस और कब्ज के कुछ घरेलू उपचार.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Home remedies for constipation and gas: अक्सर हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिससे पेट में गैस (gastric problem) या फिर कब्ज की समस्या (constipation) हो जाती है. कब्ज के कारण पेट दर्द, जी मिचलाना, खट्टी डकार आना जैसी कई दिक्कतों हो जाती है, फिर व्यक्ति काफी परेशान होता है. कब्ज के कारण इंसान की रोज की दिनचर्या पर भी बुरा असर पड़ता है और किसी भी काम में मन नहीं लगता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है या हो जाती है तो किचन में रखी इन 5 चीजों का सेवन करें. आइए जानते हैं गैस और कब्ज के कुछ घरेलू उपचार के बारे में. 

लस्सी
अगर आपने कुछ ऑयली खाया है, जिससे गैस और अपच की समस्या हो गई है तो आप लस्सी का जरूर सेवन करें. लस्सी में काला नमक और जीरा डालकर पीने से पेट को तुरंत आराम मिल जाता है.

हींग
एक गिलास पानी को थोड़ा गर्म करें और फिर उसमें आधा चम्मच हींग डाल दें. इसे पीने से पेट में बनने वाली गैस कम हो जाती है. गैस से तुरंत राहत दिलाने में हींग काफी मददगार साबित होता है. हींग से पेट भी साफ हो जाता है.

सौंफ
खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से गैस की समस्या नहीं होती है. सौंफ में गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं.

सलाद
खाने के साथ सलाद जरूर खाए. यह आपके सेहत के लिए भी अच्छा होगा और आपका बिगड़ पाचन भी ठीक हो जाएगा. हो सके तो सलाद में काला नमक, भुना जीरा और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डाल लें. इससे गैस की समस्या दूर हो जाती है.

नींबू पानी
अगर तली चीजों को खाने से आपके पेट में भारीपन महसूस होता है तो रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और काला नमक पिएं. इससे पेट की सारी समस्या दूर हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news