High Uric Acid: यूरिक एसिड के 'दुश्मन' हैं ये चार फूड, तुरंत कर लें इनसे तौबा
Advertisement

High Uric Acid: यूरिक एसिड के 'दुश्मन' हैं ये चार फूड, तुरंत कर लें इनसे तौबा

Foods to avoid that hike uric acid: शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाने पर कुछ लक्षण नजर आते हैं, जैसे- जोड़ों का दर्द व अकड़न, जोड़ों में सूजन, जोड़ों में कोमलता और किडनी में पथरी का निर्माण.

High Uric Acid: यूरिक एसिड के 'दुश्मन' हैं ये चार फूड, तुरंत कर लें इनसे तौबा

Foods to avoid that hike uric acid: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो शरीर में प्यूरीन के टूटने के दौरान उत्पन्न होता है. यह कुछ फूड और ड्रिंक्स के साथ-साथ शरीर के सेल्स में पाए जाने वाले पदार्थ होते हैं. किडनी आमतौर पर खून से यूरिक एसिड को फिल्टर करते हैं और यूरीन के द्वारा शरीर से बाहर निकालते हैं. हालांकि, कुछ लोगों में यूरिक एसिड का हाई लेवल खून में जमा हो सकता है. इस स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है. यह कई कारणों से हो सकता है जैसे विरासत में मिली बीमारी, खराब किडनी का काम, मोटापा, शराब का अधिक सेवन और कुछ दवाएं.

शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाने पर कुछ लक्षण नजर आते हैं, जैसे- जोड़ों का दर्द व अकड़न, जोड़ों में सूजन, जोड़ों में कोमलता और किडनी में पथरी का निर्माण. इन लक्षणों को रोकने के लिए, उन खाने वाली चीजों से बचना महत्वपूर्ण है जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना और खूब पानी पीना भी महत्वपूर्ण है. आइए जानते हैं कि किन-किन फूड से यूरिक एसिड का लेवल तेजी से बढ़ जाता है.

1. समुद्री भोजन: मछली, शंख और अन्य समुद्री भोजन में प्यूरीन होता है और यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है.

2. शराब: बीयर और हार्ड शराब, विशेष रूप से बीयर, शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और इससे बचना चाहिए.

3. शुगरी ड्रिंक: सोडा, फलों के जूस और अन्य शुगर ड्रिंक से वजन बढ़ सकता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है.

4. प्रोसेस्ड फूड: प्रोसेस्ड फूड अक्सर चीनी, नमक और अन्य एडिटिव में हाई होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. जब भी संभव हो, लेबल पढ़ना और प्रोसेस्ड फूड से बचना महत्वपूर्ण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news