Cancer Symptoms: इंसान की हाइट से पता चलेगा कैंसर होने का खतरा! जानिए Facts
Advertisement

Cancer Symptoms: इंसान की हाइट से पता चलेगा कैंसर होने का खतरा! जानिए Facts

Cancer Risk From Height: एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि व्यक्ति की लंबाई कैंसर के खतरे का पता लगा सकती है. यानी आपकी हाइट कैंसर को प्रभावित करती है. आइये जानें कैसे...

 

कैंसर की बीमारी

Cancer Risk From Height: कैंसर की बीमारी व्यक्ति के शरीर को विभिन्न तरीके से प्रभावित करती है. शरीर की कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने के कारण कैंसर की बीमारी होती है. धीरे-धीरे ये शरीर के अन्य भागों में फैलने लगती है. हमारे इतिहास में हमेशा ये बताया गया कि तंबाकू का उपयोग, शराब का सेवन व्यक्ति को कैंसर के नजदीक ले जाता है. हालांकि, हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, ये साबित हुआ कि व्यक्ति की लंबाई को कैंसर से जोड़ा जा सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैंसर से जुड़ें कुछ फैक्ट्स आपके लिए जानना बहुत जरूरी है.  

शोध में साबित हुआ

एक रिपोर्ट के अनुसार, कैंसर की बीमारी आपकी लंबाई पर निर्धारित कर सकती है. इस शोध में लोगों के आहार, वजन, शारीरिक गतिविधि और कैंसर के बीच संबंध पर वैश्विक साक्ष्यों को देखा गया. जिससे यह पता चला कि व्यक्ति जितना लंबा होगा, उसे डिम्बग्रंथि, प्रोस्टेट, अग्न्याशय, कोलोरेक्टल, स्तन और गुर्दे के कैंसर का उतना ही अधिक खतरा होगा.  

लंबाई कैसे कैंसर के जोखिम को प्रभावित करती है?
विशेषज्ञों ने बताया कि किस तरह किसी व्यक्ति की लंबाई कैंसर के खतरे को प्रभावित कर सकती है. आपके सिर से लेकर आपके पैरों तक की दूरी आपके कैंसर के खतरे को बढ़ाती है. इसके लिए आप अपनी लंबाई को देख सकते हैं, और अंदाजा लगा सकते हैं.

कैंसर से बचाव के लिए हेल्दी तरीके 
अगर आप लंबे हैं, तो इसमें कोई बुराई नहीं है. क्योंकि आप इसे लेकर कुछ नहीं कर सकते हैं, यानी आप अपनी ऊंचाई या लंबाई नहीं बदल सकते हैं. हालांकि, अगर आप कैंसर के अपने जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो पौष्टिक आहार को अपनी रुटीन का हिस्सा बनाएं. इसके साथ ही स्वस्थ वजन बनाए रखने, धूम्रपान छोड़ने या शराब की खपत से बचने और नियमित चेकअप से अपनी देखभाल करके कैंसर के खतरे से बच सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news