स्वस्थ, सफल और खुशहाल जीवन के लिए आज से ही इन बुरी आदतों को बदलें, फिर देखें चमत्कार
Advertisement

स्वस्थ, सफल और खुशहाल जीवन के लिए आज से ही इन बुरी आदतों को बदलें, फिर देखें चमत्कार

Happy And Successful Life Tips: हमारी डेली लाइफ में बहुत सी ऐसी आदतें होती हैं, जो जीवन पर बुरा प्रभाव डालती हैं. अगर आपको स्वस्थ, सफल और खुशहाल जीवन चाहिए तो आज से ही बुरी आदतों को डेली लाइफ में रिपीट करना बंद करना होगा. आइये जानें.. 

 

स्वस्थ, सफल और खुशहाल जीवन के लिए आज से ही इन बुरी आदतों को बदलें, फिर देखें चमत्कार

Happy And Successful Life Tips: इंसान अपनी दैनिक दिनचर्या में खाना-पीना, बैठना-उठना, लेटना, चलना आदि गतिविधियों के साथ जीवन यापन करता है. लेकिन कहीं न कहीं कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जिन्हें हम डेली दोहराते हैं और उनके गलत होने का एहसास हमें नहीं है. बहुत से लोग केवल ऑफिस में ज्यादा से ज्यादा काम करके, सही आहार लेकर, अधिक सोते हैं. अपने डेली रुटीन में अगर आप केवल बैठे रहते हैं, या लेटे रहते हैं औऱ कोई व्यायाम नहीं करते, तो इये अच्छी आदतों में नहीं गिना जाता है. एक अच्छी जीवनशैली में बुरी आदतों की कोई जगह नहीं होनी चाहिए. इसे एक प्रकार से गतिहीन जीवनशैली कहेंगे. 

दरअसल, गतिहीन जीवनशैली में व्यक्ति दैनिक दिनचर्या में सही ढंग से शारीरिक गतिविधि नहीं करता है. ज्यादातर दिनभर बैठे रहना, मेटाबॉलिस्म को धीमा कर सकता है. साथ ही ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और फैट को कम करने की शरीर की क्षमता भी कम हो सकती है. इतना ही नहीं शरीर को इससे कई अन्य खतरे भी हो सकते हैं. इससे फेफड़ों का फंक्शन प्रभावित हो सकता है. सीथ ही यह मोटापे को बढ़ावा देता है. इतना ही नहीं, गतिहीन जीवनशैली वाले लोगों में डायबिटीज, उच्च रक्तचाप जैसी कई गंभीर बीमारियां देखी जा सकती हैं. इसके लिए आप अपने जीवन से बुरी आदतों को हटा सकते हैं. 

इस तरह बदलें ये हैबिट्स-

1. एक अच्छी जीवनशैली में आप सबसे पहले व्यायाम को शामिल करें. इसके लिए आप सप्ताह में कम से कम 5 से 6 दिन प्रति दिन 40 मिनट का व्यायाम दरूर करें. इसके अलावा आप वॉक पर जा सकते हैं. जहां, तेज चलना, दौड़ना, टहलना, साइकलिंग जैसी एक्टिविटीज शामिल हैं.

2. आप ऑफिस में लिफ्ट यूज करने की जगह सीढ़ियां इस्तेमाल करें. इसके साथ ही अपने वाहन को ऑफिस से थोड़ा पहले पार्क करें जिससे बाकी रास्ते आप पैदल चल सकें. बता दें, सीढ़ियां चढ़ने से आपका दिल पंप अच्छा होगा और मांसपेशियों, हड्डी, जोड़ और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. वहीं पैदल चलने से हृदय रोग का जोखिम कम होता है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ती है और तनाव से आराम मिलता है. 

3. इस बात का ध्यान रखें कि ऑफिस में ज्यादा देर के लिए डेस्क पर बैठकर काम न करें. बीच-बीच में उठकर थोड़ा घूमें या टहलें. इससे आपकी मांसपेशियां कठोर नहीं होंगी. 

4. आप चाहें तो अपनी कुर्सी पर ही बैठकर ऑफिस में दो-तीन मिनट व्यायाम के कुछ आसान स्टेप्स कर सकते हैं. फिजिकल एक्टिविटी के छोटे-छोटे स्टेप्स हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. 

5. कोशिश करें कि अधिक न खाएं. ज्यादा खाने से बचें. विशेष रूप से चीनी अपने आहार में अधिक प्रयोग में न लाएं. इसके साथ ही स्वस्थ सब्जियों और फलों को शामिल करें. 

6. अगर आप व्यायाम कर रहे हैं, तो इसे सुबह या शाम किसी भी समय किया जा सकता है. लेकिन खाने के कम से कम 1/2 घंटे बाद ही व्यायम .

7. जब आप कॉल पर किसी से बात कर रहे हों, टीवी देख रहे हों या कोई अन्य ऐसी एक्टिविटी कर रहें हो, तब हमेशा खड़े होकर ही ये काम करें. इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com-सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news