शराब ही नहीं बल्‍क‍ि इन 4 चीजों से भी हो सकता है आपका ल‍िवर खराब
Advertisement

शराब ही नहीं बल्‍क‍ि इन 4 चीजों से भी हो सकता है आपका ल‍िवर खराब

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए हमारे शरीर में ल‍िवर का बहुत महत्‍वपूर्ण रोल रहता है. आमतौर पर ल‍िवर के खराब होने की वजह शराब को माना जाता है लेक‍िन इसके अलावा और भी कई चीज हैं जो ल‍िवर पर इफेक्‍ट डालती हैं.   

डेमो फोटो.

Causes of liver problems: वैसे तो लि‍वर के खराब होने का आम कारण शराब को माना जाता है. ल‍िवर खराब होने से खाना ठीक से नहीं पचता ज‍िसकी वजह से शरीर में कई बीमार‍ियां घर कर जाती हैंं. लेक‍िन ऐसा नहीं है क‍ि स‍िर्फ शराब से ही ल‍िवर खराब होता है. इसकी कई वजह हो सकती हैं. आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में ज‍िसकी वजह से ल‍िवर खराब होता है.

हर्बल चीजों से भी हो सकता है ल‍िवर खराब 

कुछ लोगों को नेचुरल चीजों से भी नुकसान हो सकता है. ऐसा तब होता है जब किसी को किसी चीज के सेवन से एलर्जी हो. ऐसे में ये चीजें आपको बीमार बना सकती हैं. इन नेचुरल चीजों में एक जड़ी बूटी भी होती है, जो महिलाएं मेनोपॉज में आराम पाने के लिए लेती हैं. ये लिवर को खराब कर सकती है.  

शुगर भी डाल सकती है लि‍वर पर असर  

शुगर तो सेहत के लिए वैसे भी हानिकारक मानी जाती है और बात जब लिवर की हो तो ये खतरनाक साबित हो सकती है. दरअसल, ज्यादा रिफाइंड शुगर और हाई फ्रक्टोज फैट बढ़ा सकता है. इस वजह से आमतौर से लिवर खराब हो जाता है. इसलिए कहा जाता है क‍ि शुगर वाली चीजों का कम ही यूज करना चाह‍िए 

सॉफ्ट ड्र‍िंंक्‍स भी होती है ल‍िवर के खराब होने की ज‍िम्‍मेदार    

कई र‍िसर्च में ये भी सामने आया है क‍ि लिवर को खराब करने में सॉफ्ट ड्रिंक्स भी जिम्मेदार होती है. जो लोग ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, फैटी लिवर समस्या ज्यादा होती है. इसलिए डाइट में जितना हो सके, सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल कम करें.  

स‍िर दर्द की गोली भी ल‍िवर को प्रभाव‍ित 

अक्सर लोग सिर दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर ले लेते हैं जो लिवर और किडनी को प्रभावित करती हैं. ऐसे में इन पेन किलर्स का इस्तेमाल डॉक्टर्स की सलाह के अनुसार ही करें.   

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 

Trending news