समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल? रिकवर करने के लिए ये फूड्स खाएं
Advertisement

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल? रिकवर करने के लिए ये फूड्स खाएं

White Hairs Before Age: आजकल कम उम्र के लोग सफेद बालों की समस्या से अधिक परेशान रहते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान. शरीर में विटामिन की कमी होने के कारण बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं. 

 

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए खाएं ये फूड्स

White Hairs Before Age: आधुनिक समय में कम उम्र के लोग कई तरह की समस्याएं से जूझ रहे हैं. समय से पहले ही युवाओं को बड़ी से बड़ी बीमारियां घेर रही हैं. इन्हीं में से एक है बाल सफेद होना. आजकल युवा क्या बच्चे भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं. 25 से 30 साल के बीच के यंग लोगों में यह परेशानी ज्यादा देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से कई बार उन्हें शर्मिंदगी भी महसूस होती है. साथ ही कॉन्फिडेंस की भी कमी हो जाती है. हालांकि इसके कुछ कारण हो सकते हैं. शरीर में जह पोषक तत्वों की कमी होती है, तो कई बीमारियां होने लगती है. बॉडी में विटामिन की कमी होने पर बालों का सफेद होना निश्चित है. आइये जानें कुछ फूड्स जिन्हें खाकर आप शरीर में विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं और इससे आप बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं... 

डॉक्टर्स के मुताबिक, शरीर में विटामिन की कमी होने पर कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं. इस न्यूट्रिएंट्स को एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) के नाम से भी जानते हैं. कुछ फूड्स एस्कॉर्बिक एसिड का अच्छा सोर्स होते हैं, जिसके सेवन से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है. साथ ही बाल झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाते हैं. 

विटामिन सी से भरपूर फूड (Vitamin-C Rich Foods)

1. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, हेयर ग्रोथ और बालों को सफेद होने से रोकने के लिए खाने में विटामिन सी युक्त फूड खाएं. विटामिन सी की वजह से शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है, जो बालों को सफेद होने से रोकता है. इससे बालों की ड्राइनेस भी दूर होती है.  

2. आप बालों की केयर के लिए भोजन में विटामिन सी युक्त कई सब्जियां खा सकते हैं. कई फलों में भी पर्याप्त विटामिन सी पाया जाता है. आप बालों को सफेद होने से रोकने के लिए हर दिन 4 ग्राम विटामिन से भरपूर न्यूट्रिएंट्स जरूर खाएं. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा रहेगा.  

ये चीजें हैं विटामिन सी का अच्छा सोर्स

अगर आप अपने बालों की कंडीशन को सुधारना चाहते हैं, तो विटामिन सी युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके लिए आप फलों और सब्जियों को रेगुलर खाएं. जैसे संतरा, चकोतरा, अमरूद, जामुन और पपीता आदि. सब्जियों में खासकर गोभी, ब्रोकोली, पालक, और टमाटर खाने से काफी फायदा मिलेगा. हमेशा ध्यान रखें कि बालों में कभी भी पोषण की कमी होने न दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news