Winter Hair Care: सर्दियों में बालों को होती है खास देखभाल की जरूरत, इन आदतों को करें रुटीन में शामिल
Advertisement

Winter Hair Care: सर्दियों में बालों को होती है खास देखभाल की जरूरत, इन आदतों को करें रुटीन में शामिल

Hair Care Routine In Winters: ठंड में सेहत के साथ ही बालों का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम में सर्द हवाएं बालों को रूखे बना देती हैं. वहीं स्कैल्प से पपड़ी निकलने लगती है, जिससे हेयर फॉल शुरू हो जाता है.

 

सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल

Hair Care Routine In Winters: सर्दियां केवल चार महीने ही रहती हैं, लेकिन इन चार महीने में सेहत को पूरी फिट रखना अधिकतर लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. कड़ाके की ठंड पड़ने पर ज्यादातर लोग डेली लाइफ रुटीन को फॉलो नहीं कर पाते हैं. इस सीजन में सेहत का ख्याल रखना चैलेंज हो जाता है. वहीं सेहत के साथ ही ठंड में स्किन और बालों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. कई हेल्थ टिप्स, स्किन केयर टिप्स को आजमाकर आप परिणाम तक पहुंच जाते हैं, लेकिन बालों की सेहत कैसे मेंटेन करें, ये आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.  

दरअसल, सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं और कोहरे के कारण वातावरण में नमी की कमी हो जाती है. जिससे स्कैल्प को रूखेपन का सामना करना पड़ता है. जब स्कैल्प रूखा होने लगता है, तो बालों की टूटने की समस्या शुरू हो जाती है. इसीलिए अधिकतर लोग सर्दियों में हेयर फॉल की प्रॉब्लम से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में आप महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन इसके लिए आप घर पर ही रह कर बालों की देखभाल कर सकते हैं. सर्दियों में बालों की हेल्थ मेंटेन करने के लिए आप ये गलतियां न करें, साथ ही इन्हें खूबसूरत और घना बनाने के लिए कुछ खास टिप्स को आजमाएं... 

सर्दियों में बालों की कैसे करें देखभाल-

1. इस बात क ध्यान रखें कि चाहे जितनी सर्दी हो, लेकिन आप हेयर मसाज करना न भूलें. सिर में तेल से मालिश करने से स्कैल्प की ड्राईनेस खत्म हो जाती है. सर्दियों में स्कैल्प को हाइड्रोजन देना बहुत जरूरी है. आप सप्ताह में कम से कम 3 बार स्कैल्प पर तेल से मालिश जरूर करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सुधरता है. साथ ही स्कैल्प की स्किन हाइड्रेट रहती है. इससे बालों का टूटना, झड़ना और ड्राइनेस की समस्या से राहत मिलेगी. 

2. सर्दियों में बालों को धुलने के लिए केमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें. अगर आप एसएलएस-मुक्त शैंपू यूज करते हैं तो इससे स्कैल्प का नेचुरल ऑयल बना रहेगा. 

3. सर्दियों में स्कैल्प और बालों को रूखेपन से बचाने के लिए आप हेयर मास्क का जरूर उपयोग करें. हेयर मास्क बालों को रूखेपन से दूर रखने में मदद करता है. साथ ही स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है. संभव हो तो घर पर ही हेयर मास्क बनाएं और उसे लगाएं. 

4. बालों को हेल्दी रखने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को घना और डैंड्रफ फ्री बनाते हैं.

5. सबसे जरूरी बात, सर्दी के मौसम में बालों को धोने के लिए कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. दरअसल, सर्दियों में हमेशा लोग हल्के गर्म पानी से नहाते हैं, ऐसे में उसी गर्म पानी से लोग बाल भी धुल लेते हैं. लेकिन ये बालों के डैमेज होने का मुख्य कारण है. गर्म पानी से बाल धुलने से स्कैल्प की नमी खो जाती है, जिसकी वजह से बाल रूखे हो जाते हैं. गर्म पानी का तापमान, नॉर्मल पानी के मुकाबले ज्यादा होता है, जो स्कैल्प पर जलन, इंफ्लामेशन का कारण बन सकता है. इससे आपको डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news