Guava Leaves Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं अमरूद के पत्ते, वजन से लेकर ldl कोलेस्ट्रॉल तक होगा कम
Advertisement

Guava Leaves Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं अमरूद के पत्ते, वजन से लेकर ldl कोलेस्ट्रॉल तक होगा कम

Guava Leaves Benefits: अमरूद के पत्तों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर सकते हैं. आइए जानते हैं कि अमरूद के पत्ते किन-किन परेशानियों से निजात दिला सकते हैं?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Guava Leaves Benefits: अमरूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं, यह वो पोषक तत्व हैं, जिनसे हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. अमरूद के फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद के पत्ते भी आपके लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में मददगार साबित हो सकते हैं. अमरूद के पत्तों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वजन कम करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं कि अमरूद के पत्ते किन-किन परेशानियों से निजात दिला सकते हैं?

डायबिटीज 
डायबिटीज में मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में करना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इसमें कई तरह के एंजाइम पाए जाते हैं, जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के मरीज अमरूद की चाय बनाकर पी सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल
जिन भी लोगों का खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया, उनके लिए अमरूद के पत्ते काफी फायदेमंद हो सकते हैं. एक रिसर्च के अनुसार, अमरूद के पत्तों की चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है.

वेट लॉस
अमरूद के पत्तों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन कम करने वाली डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए. फाइबर से भरपूर फूड खाने से हमें वजन कम करने में मदद मिलती है. अमरूद के पत्ते कार्ब्स को शुगर बनने से रोकता है और वजन कंट्रोल होता है.

हेल्दी स्किन
अमरूद के पत्ते से चेहरे पर निकलने वाले एक्ने भी दूर किए जा सकते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो एक्ने को दूर करता है. इसके साथ ही, इसमें पाए जाने वाले एस्ट्रिजेंट गुण स्किन के टेक्सचर में भी सुधार करते हैं.

इम्यून सिस्टम
अमरूद के पत्ते में शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिससे सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन दूर रहते हैं. इसके साथ ही अमरूद के पत्ते से सांस लेने वाली नली भी साफ होती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news