Vegetable Tips: एनीमिया से लेकर वेट लॉस तक में मददगार है ये लाल, पीली, हरी सब्जी, आज ही ले आएं घर
Advertisement

Vegetable Tips: एनीमिया से लेकर वेट लॉस तक में मददगार है ये लाल, पीली, हरी सब्जी, आज ही ले आएं घर

Shimla Mirch Health Benefits: सब्जियों में शिमला मिर्च लगभग सभी को पसंद होता है. ये कई रंगों में आती है. सेहत के लिहाज से शिमला मिर्च काफी फायदेमंद होती है. शिमला मिर्च हमारे शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करती है.

 

Vegetable Tips: एनीमिया से लेकर वेट लॉस तक में मददगार है ये लाल, पीली, हरी सब्जी, आज ही ले आएं घर

Shimla Mirch Health Benefits: शिमला मिर्च का इस्तेमाल तमाम तरह के डिशेज में किया जाता है. यह खाने का स्वाद बढ़ती है. लाल, हरा, पिला रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च आपके सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह विटामिन-सी, विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है. जिससे आप कई रोगों से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं, शिमला मिर्च के फायदे...

हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर खाएं शिमला मिर्च-

1. एनीमिया में खाएं
शिमला मिर्च में आयरन और अन्य विटामिंस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. अगर आपको एनीमिया की समस्या है, तो खाने में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें.

2. वेट लॉस में मददगार
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो वेट लॉस डाइट में शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद तत्व वजन कम करने में मददगार है.

3. आंखों के लिए फायदेमंद
शिमला मिर्च में मौजूद ल्यूटिन और जेक्सैथीन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

4. इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर
शिमला मिर्च में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यह कई तरह के संक्रमण को रोकने में मदद करता है. आप इसे डाइट में शामिल कर इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं.

5. स्किन के लिए फायदेमंद
शिमला मिर्च स्किन को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है. इसमें मौजूद कैप्साइसिन स्किन संबंधित समस्या को दूर करने में कारगर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news