Summer Days में जरूर खाने चाहिए अंगूर, Vitamin C और Fiber का अच्छा सोर्स है ये फल
trendingNow11681803

Summer Days में जरूर खाने चाहिए अंगूर, Vitamin C और Fiber का अच्छा सोर्स है ये फल

Grapes Eating Benefits In Summers: अंगूर फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंगूर के सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. अंगूर फल हार्ट हेल्थ से लेकर ब्रेन फंक्शन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

 

Summer Days में जरूर खाने चाहिए अंगूर, Vitamin C और Fiber का अच्छा सोर्स है ये फल

Grapes Eating Benefits In Summers: गर्मियां आते ही आपको बाजार में अंगूर की बहार दिख ही जाती होगी. अंगूर दो से तीन रंगो में आता है, काला, लाल और हरा. गर्मियों में लोग अंगूर का सेवन करना खूब पसंद करते हैं. असल में, इस फल को छीलने काटने का झंझट नहीं रहता है. आप बस इसे बाजार से लाएं और धुलकर खा लें. स्वाद के साथ ही अंगूर खाने से सेहत को भी खूब लाभ मिलते हैं. इस फल की खास बात ये है कि इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 6, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस फोलेट, सेलिनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद ये सारे गुणकारी तत्व सेहत के लिए हर तरह से लाभकारी है. आइए जानें इसे खाने का सही समय और कुछ फायदे के बारे में...

गर्मियों में अंगूर खाने के फायदे-

1. बेस्ट एंटीऑक्सिडेंट फ्रूट
अंगूर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. ये कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. यही मुक्त कण कैंसर और हृदय रोग सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ावा देते हैं.

2. हार्ट हेल्थ
अंगूर दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. इनमें पॉलीफेनोल्स शामिल हैं, जो रक्तचाप को कम करने और रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अंगूर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है.

3. विटामिन सी से भरपूर  
अंगूर विटामिन सी से समृद्ध होते हैं, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है, जो संक्रमण और विकारों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं. साथ ही ये स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है. 

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी
अंगूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन होते हैं, जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. कैंसर, अल्जाइमर रोग और हृदय रोग सभी पुरानी सूजन से संबंधित रहे हैं.

5. फाइबर 
अंगूर में फाइबर भी होता है, जो अच्छे पाचन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. फाइबर पाचन तंत्र को गतिमान रखने में मदद करता है, कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है.

ये समय अंगूर खाने का है परफेक्ट
ज्यादातर लोग अंगूर खाने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. हालांकि अंगूर को मिड मॉर्निंग या दोपहर मे खाना अधिक फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट और रात को कभी अंगूर नहीं खाने चाहिए. दरअसल सुबह खाली पेट अंगूर खाने से गैस, खट्टी डकार औऱ अपच जैसी समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news