Gastric Headache: एसिडिटी के कारण हो सकता है सिर में दर्द, अपनाएं ये घरेलू चीजें, जल्द मिलेगा आराम
trendingNow11298140

Gastric Headache: एसिडिटी के कारण हो सकता है सिर में दर्द, अपनाएं ये घरेलू चीजें, जल्द मिलेगा आराम

हमारे पेट और दिमाग के बीच एक गहरा लिंक होता है और कुछ लोगों के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में दिक्कत आने से सिर में दर्द होता है. पेट में एसिडिटी के कारण आपका सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप सिरदर्द और एसिडिटी से दोनों से राहत पा सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

सिरदर्द के कई कारण होते हैं और इनमें से एक है एसिडिटी. पेट में गैस बनने से आपको सिरदर्द की समस्या होती है. एक स्टडी के अनुसार, हमारे पेट और दिमाग के बीच एक गहरा लिंक होता है. कुछ लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में दिक्कत के कारण सिरदर्द होता है. अगर आपने एसिडिटी और सिरदर्द का इलाज नहीं करवाया तो परेशानी और बढ़ सकती है. हालांकि कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने भी आप सिरदर्द और एसिडिटी दोनो से राहत पा सकते हैं.

नींबू पानी
सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है नींबू पानी. नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीने से आपको गैस के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत मिलती है.

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण पाया जाता है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होता है. रोजाना तुलसी की पत्तियों को चबाने से सिरदर्द कम होता और आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.

पुदीना
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर पुदीना आपके पेट और गले की जलन को शांत करता है. पुदीना खाने से आपको एसिडिटी से आराम मिलता है.

हाइड्रेटेड रहें
शरीर में पानी की कमी से सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में आपको रोजाना 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और एसिडिटी से भी आराम मिलेगा.

अच्छी डाइट
आप डेली डाइट में व्हाइट राइस, ब्राउन राइस, पोहा, मूंग दाल, अरहर दाल, उड़द दाल, साबूदाना, इडली, डोसा जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. ये सारी चीजें आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news