Garlic Side Effects: सर्वगुण संपन्न है लहसुन, फिर भी इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए; वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत
Advertisement

Garlic Side Effects: सर्वगुण संपन्न है लहसुन, फिर भी इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए; वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत

Side Effects of Garlic: अपने औषधीय गुणों के कारण लहसुन सर्वगुण संपन्न है और इसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके बावजूद कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, वरना उनकी मुसीबत और बढ़ जाएगी. 

Garlic Side Effects: सर्वगुण संपन्न है लहसुन, फिर भी इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए; वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत

Side Effects of Garlic: भारत के ज्यादातर घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है और यह आसानी से मिल भी जाता है. इसकी तीखी सुगंध और स्वाद खाने के लाजवाब बना देते हैं. वहीं, विदेशों में भी लहसुन का इस्तेमाल आचार, सॉस, पिज्जा और पास्ता जैसे व्यंजन में भी विशेष रूप से होता है. अपने औषधीय गुणों के कारण लहसुन सर्वगुण संपन्न है और इसके अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके बावजूद कुछ लोग हैं, जिन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना उनकी मुसीबत और बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं कि किन-किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

एसिडिटी
जिन भी लोगों को अक्सर एसिडिटी की समस्या होता है, उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा एसिडिटी से परेशान लोगों को तो खाली पेट लहसुन भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, वरना उसकी दिक्कत और बढ़ जाएगी.

कमजोरी पेट
अगर आपका पेट कमजोर है तो कुछ भी खाने से पेट आसानी से खराब हो जाता है. इसलिए ऐसे लोगों को लहसुन का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती हैं.

पसीने की बदबू
अगर आपके शरीर से पसीने या सांस की बदबू आती है तो लहसुन का सेवन बिल्कुल भी ना करें. इसके अलावा, अगर आप खून पतला करने वाली दवाइयां लेते हैं तो लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

पेट में जलन
गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) से पीड़ित लोगों को लहसुन का सेवन बेहद कम मात्रा में ही करना चाहिए. जीईआरडी उसी स्थिति को कहते है जब पेट का एसिड अन्नप्रणाली में वापस आ जाता है. इससे मतली जैसे लक्षण पैदा होते हैं.

रोजाना कितना करें लहसुन का सेवन?
व्यक्ति को कितना लहसुन खाना चाहिए, इसका कोई आधिकारिक मात्रा नहीं है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि रोजाना 3 से 6 ग्राम लहसुन खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news